कब्ज से हैं परेशान तो बिल्कुल न खाएं ये फूड्स, बढ़ सकती है समस्या
स्वास्थ्य

कब्ज से हैं परेशान तो बिल्कुल न खाएं ये फूड्स, बढ़ सकती है समस्या

Foods Increase Constipation:  कब्‍ज पेट की एक कॉमन समस्‍या है जिससे दुनियाभर में करीब 27 प्रतिशत लोग जूझते हैं. आमतौर पर कब्‍ज हमारी लाइफस्‍टाइल और खान-पान पर पूरी तरह से निर्भर करता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर सप्‍ताह में 3 बार से कम बॉवेल मूवमेंट होता है तो इसे कब्‍ज की समस्‍या कहा जा सकता है. यह आमतौर पर उन लोगों को अधिक परेशान करता है जिनकी फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है और खान-पान सही नहीं है. ऐसे में कब्‍ज से बचने के लिए डाइट में कुछ चीजों को खाने से बचना जरूरी होता है. ये चीजें कब्‍ज की समस्‍या को और अधिक बढ़ा सकती  हैं.  

कब्‍ज हो तो कभी ना खाएं ये चीजें

अल्‍कोहल
अल्‍कोहल के सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्‍या तेजी से बढ़ती है और शरीर में पानी की कमी होने लगती है. शरीर में फ्लूएड की कमी से कब्‍ज की समस्‍या और अधिक हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: Flaxseeds Benefits: कब्ज से रहते हैं परेशान, अलसी के बीज से पाएं राहत, जानें सेवन का तरीका

ग्‍लूटेन फूड
कुछ लोगों को ग्‍लूटेन की वजह से भी कब्‍ज की समस्‍या हो जाती है. ऐसे में उन लोगों को अपने खाने में गेहूं, बार्ली आदि चीजों को कम सेवन करना चाहिए.

प्रोसेस्‍ड अनाज
अगर आप खाने में मैदा, सफेद चावल, वाइट पास्‍ता आदि का अधिक सेवन करेंगे तो कब्‍ज की समस्‍या बढ़ सकती है.

डेयरी प्रोडक्ट्स
डेयरी प्रोडक्ट्स में लैक्टोज और वसा अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज की समस्या को बढ़ा सकता है.

 इसे भी पढ़ें: इस 1 तेल का यूं करें नियमित इस्तेमाल, पुरानी से पुरानी कब्ज से मिलेगा चुटकी में छुटकारा

रेड मीट
अगर आप कब्‍ज से परेशान हैं तो आपको रेड मीट से दूरी बना लेनी चाहिए. क्‍योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में फैट और कम मात्रा में फाइबर होता है जो कब्‍ज बढाने का काम करता है.

ऑयली फूड
डीप फ्राइड फूड सैचुरेटेड फैट से भरा होता है जिसे शरीर पचा नहीं पाता और कब्ज, अपच और दिल की बीमारी हो सकती है. कब्ज से राहत पाने के लिए ऑयली फूड से परहेज करें.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.