कच्चा ही नहीं अंकुरित प्याज भी खाएं, इम्यूनिटी होगी मजबूत, शरीर को मिलेगा भरपूर विटामिन सी
स्वास्थ्य

कच्चा ही नहीं अंकुरित प्याज भी खाएं, इम्यूनिटी होगी मजबूत, शरीर को मिलेगा भरपूर विटामिन सी

Benefits of Eating Sprouted Onions: प्याज लगभग हर किचन में मिल जाएगा. इसका इस्तेमाल कई तरह के फूड आइटम्स जैसे सब्जी, नॉनवेज, सलाद, रायता, पुलाव आदि में किया जाता है. कुछ लोग जहां कच्चा प्याज सलाद में खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें प्याज के पकौड़े काफी स्वादिष्ट लगते हैं. प्याज खाने के कई सेहत और सौंदर्य लाभ होते हैं. प्याज का रस बालों में लगाने से रूसी की समस्या दूर होती है, सिर पर दोबारा बाल आने लगते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी अंकुरित प्याज का सेवन किया है. यदि नहीं किया तो जानें अंकुरित प्याज खाने के सेहत लाभ (Sprouted Onion Benefits) क्या-क्या होतें है..

इसे भी पढ़ें: कच्चे प्याज में नींबू मिलाकर खाने की सलाह यूं ही नहीं दी जाती, इसके हैं कई फायदे

अंकुरित प्याज में मौजूद पोषक तत्व
अक्सर प्याज अधिक खरीद कर लाने से कुछ प्याज कई दिनों तक बचे रह जाते हैं और कुछ दिनों बाद इनमें से स्प्राउट्स निकल आते हैं. कुछ लोग को लगता है कि अंकुरित हुए प्याज खाने लायक नहीं होते हैं, ऐसे में वे इसे फेंक देते हैं. यदि आप भी अंकुरित प्याज नहीं खाते हैं, तो आज से ही शुरू कर दें खाना. अंकुरित प्याज के सेवन से सेहत पर होने वाले फायदे कमाल के होते हैं. इसमें विटामिन सी, फाइबर, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फोलेट, पोटैशियम, कॉपर आदि होता है.

इसे भी पढ़ें: Pyaz Ki Kadhi Recipe: प्याज की कढ़ी बनाने की आसान रेसिपी

अंकुरित प्याज खाने के सेहत लाभ

इम्यूनिटी करे स्ट्रॉन्ग
न्यूजक्रैब डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, प्याज खाने के कई फायदे होते हैं, खासकर गर्मी के मौसम में प्याज के सेवन से हीट स्ट्रोक, लू आदि से बचाव होता है. बालों के लिए भी प्याज का रस फायदेमंद होता है. प्याज का रस, प्याज का तेल आदि बालों को सिर पर वापस लाने में मदद करते हैं. वहीं, बात करें अंकुरित प्याज के फायदों की तो इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. यदि आप लगातार स्प्राउटेड प्याज खाते हैं, तो शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होगी. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूती मिलेगी.

पेट संबंधित समस्याओं से बचाए
फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण अंकुरित प्याज डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखने में कारगर साबित होता है. यदि सही मात्रा में फाइबर का सेवन किया जाए, तो कई तरह की पेट संबंधित समस्याओं से बचाव हो सकता है. अंकुरित प्याज खाने से शरीर में फाइबर की कमी नहीं होगी, जिससे कब्ज की समस्या से भी आप बचे रहेंगे.

हड्डियों को रखे मजबूत
अंकुरित प्याज में कैल्शियम और फॉस्फोरस अधिक होने के कारण ये आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूती देते हैं. सीमित मात्रा में आप इस प्याज का सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं. इसे आप सलाद या फिर सब्जी में इस्तेमाल कर सकते हैं.

पेठ रखे अंदर से ठंडा
गर्मी के मौसम में लोग कई तरह के फूड्स का सेवन करते हैं, ताकि खुद को कूल रख सकें. मौसमी फलों जैसे तरबूज, खरबूजा, ककड़ी, खीरा, आम, लीची आदि खाते हैं. आप इस लिस्ट में अंकुरित प्याज को भी शामिल कर लें. इसे सलाद के रूप में खाने से पेट अंदर से ठंडा रहता है. पाचन तंत्र सही तरीके से कार्य करता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.