Initial findings suggest Omicron spreads faster, evades vaccine-induced antibodies and reinfects more easily than previous versions of the virus (Photo: AFP)
राजनीति

ओमाइक्रोन स्प्रेड नए टीकों की तुलना में बूस्टर शॉट्स में अधिक रुचि का संकेत देता है


कैसर फ़ैमिली फ़ाउंडेशन द्वारा मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण के अनुसार, जिन वयस्कों को बूस्टर शॉट नहीं दिया गया है, उनमें से 54% ओमिक्रॉन के कारण ऐसा करने की अधिक संभावना रखते हैं। बिना टीकाकरण वाले उत्तरदाताओं में से, 12% ने कहा कि तेजी से फैलने वाले संस्करण के उभरने से उन्हें अपना पहला शॉट प्राप्त करने के लिए और अधिक इच्छुक हो जाएगा। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के आंकड़ों के मुताबिक। हाल की खुराक में बूस्टर और हाल ही में 12 साल से कम उम्र के योग्य बच्चे शामिल हैं, जिससे लोगों को शॉट लेने के कारणों को समझना मुश्किल हो जाता है।

सीडीसी के अनुसार, 5 या उससे अधिक उम्र के अमेरिकियों में 65.5% पूरी तरह से टीका लगाया जाता है। पूरी तरह से टीका लगाए गए वयस्कों में से लगभग एक-तिहाई ने बूस्टर शॉट प्राप्त किए हैं।

कैसर फैमिली फाउंडेशन सर्वेक्षण में सर्वेक्षण किए गए लोगों में से आधे ने कहा कि वे चिंतित हैं कि वे कोविड से गंभीर रूप से बीमार हो जाएंगे। -19. यह 30% से अधिक है जिन्होंने नवंबर में इसी तरह के एक सर्वेक्षण में ओमाइक्रोन संस्करण की खबर से पहले इस तरह की चिंता व्यक्त की थी। नए सर्वेक्षण में प्लस या माइनस 4 प्रतिशत अंक की त्रुटि का मार्जिन है।

लेकिन लगभग आधे गैर-टीकाकृत उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्हें शॉट्स प्राप्त करने के लिए राजी नहीं किया जा सकता है, चाहे कुछ भी हो। सर्वेक्षण के निष्कर्षों का विवरण देने वाली एक रिपोर्ट ने वाशिंगटन, डीसी में एक 23 वर्षीय अश्वेत महिला के रूप में वर्णित एक व्यक्ति के हवाले से कहा, “मुझे लगता है कि वे हमें टीके से मारने की कोशिश कर रहे हैं।” एक अन्य व्यक्ति की पहचान 32 वर्षीय के रूप में हुई- उत्तरी कैरोलिना में बूढ़ी श्वेत महिला ने शोधकर्ताओं से कहा, “यीशु को स्वयं स्वर्ग से नीचे आना होगा और मेरे साथ व्यक्तिगत रूप से बात करनी होगी।”

ओमाइक्रोन संस्करण के कारण अमेरिका में हाल ही में समाप्त हुए सप्ताह के दौरान कोविड -19 मामलों का अनुमानित 73% था। 18 दिसंबर, सीडीसी ने इस सप्ताह डेल्टा संस्करण को पछाड़ते हुए कहा। सीडीसी ने कहा कि ओमाइक्रोन अब देश के कई हिस्सों में 90% से अधिक मामलों के लिए जिम्मेदार है। और ब्रॉडवे को रद्द किया जा रहा है। मेयर बिल डी ब्लासियो ने मंगलवार को कहा कि अगर शहर में लोगों को 31 दिसंबर तक बूस्टर शॉट मिलता है, तो शहर लोगों को 100 डॉलर का प्रोत्साहन देगा। उसे उसका बूस्टर शुक्रवार को मिला। उसने कहा, “पूरा नया संस्करण पागल हो रहा है, इसलिए मैं सिर्फ अपनी और अपने सबसे करीबी लोगों की रक्षा करना चाहता हूं।” -प्रेरित एंटीबॉडी और वायरस के पिछले संस्करणों की तुलना में अधिक आसानी से पुन: संक्रमित। लेकिन सबूत बताते हैं कि बूस्टर शॉट इसके खिलाफ कुछ बचाव बहाल करते हैं।

“बूस्टर पहले महत्वपूर्ण थे। वे अब अधिक महत्वपूर्ण हैं,” मेन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक नीरव शाह ने हाल ही में एक ब्रीफिंग में कहा। मेन एक निरंतर कोविद उछाल में रहा है जो महीनों पहले डेल्टा संस्करण के साथ शुरू हुआ था, और मंगलवार को इसकी सूचना दी राज्य के सीडीसी के प्रवक्ता रॉबर्ट लॉन्ग ने कहा, महामारी के कुल अस्पताल में भर्ती होने का उच्चतम स्तर। राज्य के आंकड़ों के अनुसार, मेन निवासियों की उम्र 5 और उससे अधिक है, और 424,000 से अधिक लोगों को बूस्टर मिले हैं। हालांकि कई राज्यों में टीकाकरण की दर ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों में अधिक है।

मेन की दो सबसे बड़ी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों ने पोर्टलैंड क्षेत्र में टीकाकरण क्लीनिक जोड़े हैं, श्री लांग ने कहा, और ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे क्लीनिक जोड़े गए हैं, जिसमें तटीय शहर में पिछले सप्ताह एक दिन में 271 शॉट्स दिए गए थे।

ओमिक्रॉन डर ने हाल ही में ओक्लाहोमा सिटी के मिशेल अल्फोर्ड को टीकाकरण की नियुक्ति करने के लिए प्रेरित किया, एक कदम 49 वर्षीय ने शिथिलता से बचा था और क्योंकि वह शायद ही कभी बीमार हुई थी, उसने कहा।

लेकिन उसने परीक्षण किया। अपनी नियुक्ति से पहले कोविड -19 के लिए सकारात्मक और अब घर में बीमार और दर्द महसूस कर रही है। सुश्री अल्फोर्ड ने एक बार पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद टीकाकरण कराने की योजना बनाई है क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि महामारी जल्द ही कभी भी दूर हो जाएगी, उसने कहा। संस्करण,” उसने कहा। “यह नॉनस्टॉप है।”

सी। नैशविले, टेन में वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के वैक्सीन रिसर्च प्रोग्राम के निदेशक बडी क्रीच ने कहा कि उन्होंने “बूस्टर के समय के बारे में मेरे रोगियों और मेरे सहयोगियों के साथ बहुत अधिक चर्चा की है” क्योंकि ओमिक्रॉन संस्करण अमेरिका में हिट हो गया है

हालांकि टेनेसी ने उन्होंने कहा, “हाल ही में अस्पताल में भर्ती होने में कोई बड़ी वृद्धि नहीं देखी गई, स्वास्थ्य कार्यकर्ता चिंतित हैं, यह केवल समय की बात है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि लोग छुट्टियों के आयोजनों के लिए इकट्ठा होने से पहले वैक्सीन शॉट लेने का फैसला करेंगे, चाहे उनका पहला शॉट हो या बूस्टर।”

जॉर्जिया के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त कैथलीन टॉमी ने कहा कि जिन राज्यों में टीकाकरण दर और बूस्टर दरें कम हैं, वहां सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी और अस्पताल ओमिक्रॉन के आगमन के लिए खुद को कमर कस रहे हैं। जॉर्जिया में लगभग 54% पात्र आबादी संघीय आंकड़ों के अनुसार, उस समूह के लगभग एक चौथाई लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, और उस समूह के लगभग एक चौथाई को बूस्टर शॉट मिले हैं। टीका लगवाने या बूस्टर प्राप्त करने के लिए सहायक तरीका एक प्रोत्साहन होगा”, डॉ. टूमी ने कहा। हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए।