ऑयली फूड ज्‍यादा खाने के बाद करें ये 5 काम, डायबिटीज, कोलेस्‍ट्रॉल जैसी बीमारियों से होगा बचाव
स्वास्थ्य

ऑयली फूड ज्‍यादा खाने के बाद करें ये 5 काम, डायबिटीज, कोलेस्‍ट्रॉल जैसी बीमारियों से होगा बचाव

हम सभी जानते हैं कि अधिक ऑयली फूड के सेवन से हमारी सेहत को नुकसान होता है. ऑयली फूड में मौजूद ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट वजन बढ़ने से लेकर शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की अधिकता, उच्‍च रक्‍तचाप, टाइप-2 डायबिटीज और हृदय रोगों के होने की संभावना बढ़ सकता है. ऐसे में यह जरूरी है जहां तक हो सके ऑयली फूड के सेवन से बचें.  हालांकि फूडी लोगों के लिए फ्राई से बचना थोड़ा मुश्किल काम होता है. द हेल्‍थ साइट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक,  ऐसे में अगर आप क्रेविंग के चक्‍कर में जरूरत से ज्‍यादा ऑयली फूड का सेवन अधिक मात्रा में कर लिये हैं तो आपको घबराने की आवश्‍यकता नहीं है. आप कुछ टिप्‍स को फॉलोकर ऑयली फूड के नुकसान (Side Effects) से खुद को बचा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम ऑयली फूड के नुकसान से बचने के लिए क्‍या कर सकते  हैं.

ऑयली फूड के नुकसान से बचने के उपाय

गुनगुना पानी का सेवन
अगर आप ऑयली फूड खाने के बाद गुनगुना पानी का सेवन करें तो इससे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को फ्लश करने में आसानी होती है और पाचन की प्रक्रिया को भी तेज किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

डिटॉक्‍स ड्रिंक
अगर आप पार्टी फंक्‍शन में अपना पसंदीदा फ्राई खाए हैं और अब पछता रहे हैं तो आप विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए ग्रीन टी, वेजिटेबल जूस, नींबू पानी और ऑरेंज जूस इत्‍यादि पी सकते हैं.

अगला खाना हो सादा
अगर आप एक टाइम में अधिक ऑयली खाना खाए है तो आप अगला दो भोजन बिलकुल सादा रखें. मसलन, मूंग की खिचड़ी, सलाद, चपाती, दाल या सादी सब्जियां आदि का आप सेवन कर सकते हैं.

वॉक जरूरी
भोजन करने के बाद खासकर डिनर के बाद 15 मिनट के वॉक की आदत से आप काफी फायदा पा सकते हैं. अरग आप ऑयली खाना खाए हैं तो आ उस दिन 45 मिनट का वॉक करें.

यह भी पढ़ें-
क्या डायबिटीज महिलाओं के लिए ज्यादा हानिकारक है? जानें कैसे रखें ब्लड शुगर लेवल को ठीक

 

प्रोबायोटिक्‍स का सेवन
अगर आप नियमित रूप से खाने में प्रोबायोटिक्स का सेवन करें तो इससे पाचन प्रणाली ठीक रहती है. ऐसे में अगर आप अधिक ऑयली और फ्राई खाना खाए हैं तो आप साथ में दही आदि का सेवन करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.