ऑफिस में करेंगे ये गलतियां तो तेज़ी से बढ़ने लगेगा वज़न
स्वास्थ्य

ऑफिस में करेंगे ये गलतियां तो तेज़ी से बढ़ने लगेगा वज़न

Office Weight Gain Reason: ऑफिस ज्वॉइन करते ही कुछ लोगों में वेट गेन की प्रॉब्लम देखी जाती है. घंटों बैठकर काम करने की वजह से बॉडी का शेप बदलने लगता है. यह कॉमन समस्‍या है, जिससे ज़्यादातर लोग परेशान रहते हैं. ऑफिस में घंटों तक बैठ कर काम करना और हड़बड़ी में खाना इसकी सबसे बड़ी वजह मानी जाती है.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से हमारे शरीर की कैलोरी बर्न नहीं हो पाती और ये जमा होते होते फैट में बदल जाती है. इसकी वजह से हमारे शरीर पर मोटापा नज़र आने लगता है. ऐसे में अगर हम ऑफिस में अपनी कुछ आदतों को छोड़ दें या कुछ नई आदतों को अपनाएं तो मोटापे को दूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन आदतों की वजह से ऑफिस हमारा वजन बढ़ जाता है.

ऑफिस में वजन बढ़ने की वजह

जंक फूड खाना
डेस्‍क पर बिजी रहने की वजह से लोग कई बार चिप्‍स, फ्राई, कुकीज, सैंडबिच, बर्गर जैसे जंक फूड का सेवन करते हैं. जिसके कारण शरीर में कैलोरी बढ़ने लगती है और मोटापा बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें-
थायराइड के मरीजों के लिए डाइट टिप्स, इन चीजों का भूलकर भी ना करें सेवन

 सही समय पर नहीं खाना
ऑफिस के काम में बिजी होने की वजह से अक्‍सर लोग अपना लंच स्किप कर देते हैं. जिस वजह से रोज लंच करने का समय बदलता रहता है. इस वजह से भी लोगों में वेट गेन की समस्या देखी जाती है. यही नहीं, इसकी वजह से आपको कई स्वास्थ्य समस्‍याएं भी हो सकती हैं.

जल्दी-जल्दी खाना
काम खत्‍म करने के चक्‍कर में अक्‍सर हम जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं. ऐसा करने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है और मोटापा बढ़ने की समस्‍या शुरू हो जाती है.

डेस्क से चिपके रहना
अगर आप एक ही जगह घंटों बैठे रहेंगे तो इससे आपके शरीर की कैलोरी बर्न नहीं होगी और वजन बढ़ता रहेगा. ऐसे में ज़रूरी है कि आप हर घंटे थोड़ा चलते फिरते रहें और शरीर को एक्टिव रखें.

सन लाइट की कमी
धूप के संपर्क में अगर आप लंबे समय तक ना रहें, तो इससे हमारे शरीर की सर्केडियन रिदम अनियंत्रित हो जाती है और वजन बढ़ने लगता है. इसलिए बीच-बीच में बालकनी या दफ्तर के उस हिस्से में जाएं, जहां धुप निकलती रहती है.

इसे भी पढ़ें: लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन वजन घटाए, यूं करें हर दिन सेवन

 तनाव है वजह
ऑफिस में काम का स्ट्रेस लंबे समय तक रहता है, तो ये भी आपके वजन बढ़ने की वजह बन सकता है. ऐसे में समय से अपना काम निपटाएं और तनाव को खुद पर हावी ना होने दें.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.