एसिडिटी एक आम समस्या है जिससे अक्सर लोगों को दो-चार होना पड़ता है.Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio
स्वास्थ्य

एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

एसिडिटी एक आम समस्या है जिससे अक्सर लोगों को दो-चार होना पड़ता है.Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio

Home Remedies For Acidity- सीने और गले में लगातार जलन, पेट फूलना, खट्‌टी डकार, कभी-कभी उल्टी होना जैसी समस्याएं एसिडिटी (Acidity) के कारण होती हैं. इनसे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) को अपनाया जा सकता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 23, 2021, 6:41 AM IST

Home Remedies For Acidity : बदलते खान-पान और जीवनशैली (Lifestyle) की वजह से अमूमन लोगों को पेट से सम्बंधित कई समस्याएं होती रहती हैं जिनमें सबसे कॉमन प्रॉब्‍लम एसिडिटी (Acidity) है. एसिडिटी एक आम समस्या है जिससे अक्सर लोगों को दो-चार होना पड़ता है. ये मुख्य रूप से एसिड यानी पित्‍त बनने के कारण होता है. जब पेट में गर्माहट बढ़ने लगती है तो गर्म तासीर वाली चीजें जैसे अधिक मिर्च, मसाला या खटाई खाने से पेट में एसिड बनने लगता है. सीने और गले में लगातार जलन, सूखी खांसी, पेट फूलना, खट्‌टी डकार, कभी-कभी उल्टी होना जैसी समस्याएं एसिडिटी के कारण होती हैं. इनसे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) को अपनाया जा सकता है.

एसिडिटी से बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

-अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं तो ठंढे दूध का सेवन करें. आप एक गिलास ठंढा दूध बिना चीनी मिलाए पी लीजिए. आपको आराम मिलेगा.

-पेट में गर्मी होने पर गुड़ खाएं. गुड़ खाने के बाद एक ग्‍लास ताजा पानी पी लें. आपको पेट में बहुत आराम मिलेगा. गुड़ खाने के बाद अगर आप कम पानी पीएंगे तो खांसी हो सकती है इसलिए गुड़ खाकर एक ग्‍लास पानी पिएं. एसिडिटी दूर होगी और पेट में ठंढक मिलेगी.इसे भी पढ़ें : हमेशा रहेगी फिट बॉडी, अगर लाइफ में रखेंगे इन 10 बातों का ख्‍याल

 -एसिडिटी या पेट में जलन होने पर एक-एक चम्मच जीरा और अजवाइन लेकर इन्हें तवे पर भून लें और जब ये दोनों ठंढे हो जाएं तो इनकी आधी मात्रा लेकर चीनी के साथ खा लें. आप इन्‍हें पीस कर भी खा सकते हैं. 10 मिनट बाद पानी पीएं. आपको बहुत लाभ मिलेगा.

-काला नमक लगाकर आंवले का सेवन करें. आंवला ना हो तो आंवला कैंडी का सेवन भी आप कर सकते हैं. तुरंत राहत मिलेगी.

– गुनगुने पानी में थोड़ी सी पिसी काली मिर्च और आधा नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सुबह पीने से भी एसिडिटी में लाभ मिलता है.

-सौंफ पेट में ठंडक पैदा करके एसिडिटी को कम करता है. सौंफ को सीधे चबाकर या फिर इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं.

-नींबू पानी में थोड़ी शक्कर मिलाकर पीने से भी एसिडिटी में राहत मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *