News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

एलर्जी की वजह से भी आ सकती है होंठों पर सूजन, जानिए उपचार के घरेलू नुस्खे

हाइलाइट्स

एलर्जिक फूड खाने से होंठों में सूजन आ सकती है.
सूजन में बर्फ से सिकाई करें और लिप्स हाइड्रेटेड रखें.

Remedies for Swollen Lips : होंठों पर सूजन आने से खाना खाते हुए या बोलते हुए बहुत परेशानी उठानी पड़ती है. सूजन आना सामान्य बात है जो शरीर के किसी भी हिस्से में कई कारणों से आ सकती है. सूजे और फूले हुए होंठ देखने में भी खराब लगते हैं जो कई बार होंठ पर चोट लगने से, किसी कीड़े के काटने से या इंफेक्शन की वजह से हो सकते हैं. कई बार अचानक सुबह नींद से जागने पर होंठों का रंग बदला हुआ और उनमें दर्द महसूस हो सकता है. स्टाइल क्रेज के अनुसार सूजे हुए होंठों के लिए घर में ही कई चीजें जैसे शहद, बर्फ की सिकाई और कोकोनट ऑयल मौजूद है. जिनका इस्तेमाल करके सूजे होंठों की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

किन कारणों से आ सकती है होठों पर सूजन :
-डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी के कारण
-वायरल इंफेक्शन के चलते
-खराब या एक्सपायर्ड प्रोडक्ट के इस्तेमाल से
-किसी इंसेक्ट के काटने से
-एलर्जिक फूड खाने से
-मौसम बदलने के कारण
-पोषक तत्वों की कमी के कारण

होठों की सूजन के लिए घरेलू उपचार :
बर्फ की सिकाई
सूजे होंठों पर बर्फ से सिकाई करना काफी फायदेमंद होता है बर्फ होंठों पर ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन करने में मदद करता है जिससे होंठों पर दर्द में भी राहत मिल सकती है.एक कॉटन के कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लेकर दिन में कई बार सिकाई करें.

शहद
शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा की खुजली और जलन को शांत करने में कारगर साबित हो सकते हैं. सूजे हुए होंठों पर कॉटन की मदद से शहद लगाकर 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

कोकोनट ऑयल
कोकोनट ऑयल में लॉरिक एसिड मौजूद होता है जो स्किन से बैक्टीरिया को हटाकर उसे पोषण प्रदान करने में मदद करता है. होंठों के सूजने पर कोकोनट ऑयल होठों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें.

यह भी पढ़ेंः क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है जामुन? एक्सपर्ट से जानें 

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजे हुए होंठों के लिए अच्छा होता है. विनेगर को दोगुनी मात्रा में पानी के साथ मिलाकर होंठों पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

Tags: Health, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.