एनीमिया से ग्रस्त होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इन डाइट टिप्स, घरेलू उपचार से दूर करें खून की कमी
स्वास्थ्य

एनीमिया से ग्रस्त होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इन डाइट टिप्स, घरेलू उपचार से दूर करें खून की कमी

Symptoms of Anemia: एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी होना. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में एनीमिया की समस्या अधिक नजर आती है. शरीर में खून की कमी होने से आपको ना सिर्फ थकान महसूस होगा, बल्कि कई अन्य समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं. खून की कमी तब होती है, जब आप स्वस्थ डाइट नहीं लेते. उन चीजों का सेवन नहीं करते, जो आयरन से भरपूर हों. शरीर में खून बढ़ाते हों. स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, लगातार कोई व्यक्ति एनीमिया से ग्रस्त रहता है, तो उसके शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल या रेड ब्लड सेल्स काउंट नॉर्मल से भी नीचे पहुंच जाता है. रेड ब्लड सेल्स पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. हीमोग्लोबीन एक आयरन से भरपूर प्रोटीन होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है. जब शरीर एनीमिया ग्रस्त होता है, तो निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं-

इसे भी पढ़ें: ऐसा होना चाहिए एनीमिया रोगियों का डाइट प्लान, पूरी होगी आयरन की कमी

एनीमिया के संकेत और लक्षण
थकान महसूस करना
त्वचा पीला होना
हाथ-पैर ठंडा होना
कमजोरी महसूस करना
चक्कर आना
सिरदर्द
सीने में दर्द
बालों का गिरना
शरीर में स्टैमिना की कमी
हार्टबीट अनियमित होना
ध्यान लगाने में मुश्किल होना

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के कारण एनीमिया की समस्या? करें इनका सेवन

एनीमिया को दूर करने के उपाय

चुकंदर का जूस पिएं
चुकंदर का जूस पीने से एनीमिया की समस्या दूर हो सकती है. जूस आप घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए एक चुकंदर काट और छिलकर मिक्सी में डालें. इसे ब्लेंड करके गिलास में जूस को छान लें. इसमें सेंधा नमक, नींबू का रस मिलाएं और पिएं. चुकंदर रेड ब्लड सेल्स, हिमोग्लोबीन के निर्माण को बढ़ाता है. यदि आपको खून की कमी के कारण एनीमिया है, तो चुकंदर का जूस नियमित पिएं.

हरी सब्जियों का जूस पिएं
हरी सब्जियों से तैयार जूस भी खून की कमी को दूर करता है. इसके लिए आप पालक, केल अन्य आयरन से भरपूर सब्जियां भी ले सकते हैं. पालक, केल और अन्य सब्जियों को साफ करके मिक्सी में डालें. इन्हें ब्लेंड कर लें और गिलास में छान लें. इसमें थोड़ा सा नमक, नींबू का रस, शहद भी मिला सकते हैं, ताकि स्वाद कड़वा ना लगें. कई तरह की सब्जियों जैसे केल, ब्रोकली, पालक, एस्परेगस आदि में आयरन की मात्रा काफी होती है. इनका नियमित सेवन करें.

खाएं खजूर और किशमिश
प्रतिदिन सुबह नाश्ते में दो से तीन खजूर और 10-12 दाने किशमिश के खाएं. ये दोनों ही खाद्य पदार्थ शरीर में आयरन बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें आयरन काफी अधिक होता है. साथ ही लाल रक्त कोशिकाएं भी बढ़ाते हैं.

गुड़-चना खाकर बढ़ाएं आयरन
गुड़ और चना का इस्तेमाल लोग वर्षों से करते आ रहे हैं. ये दोनों ही खाद्य पदार्थ शरीर में आयरन को बढ़ाते हैं. पानी में भिगोए हुए थोड़े से चने को गुड़ के साथ खाएं. गुड़ और चना में आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

एनीमिया से बचाव के लिए क्या खाएं
जो लोग एनीमिया से ग्रस्त हैं, उन्हें अपनी डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए. पालक, केल, ब्रोकली, फूल गोभी, पत्तोगोभी, अंडे की जर्दी, केला, चुकंदर, शकरकंद, फलियां, अनार, अंडे का पीला वाला हिस्सा, स्ट्रॉबेरी, सेब, प्रोटीन से भरपूर फूड्स आदि का सेवन करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.