People queueing to undergo nucleic acid tests for the Covid-19 coronavirus at Shanghai Disneyland, as the park closed over a single coronavirus case. (Photo: AFP)
राजनीति

एक अतिथि को कोविड मिलने के बाद चीन ने शंघाई डिज़नीलैंड के अंदर 30,000 आगंतुकों को बंद कर दिया


दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश ने व्यापार समूहों की आलोचना के बावजूद, लगभग 80% टीकाकरण दर, और एक ऐसी दुनिया जो धीरे-धीरे कोविद -19 के साथ जीना सीख रही है, वायरस के लिए “शून्य सहिष्णुता” बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

चीन देश में कोरोनोवायरस की जेब को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रहा है। इसने शनिवार को कई प्रांतों में 48 घरेलू मामले दर्ज किए। हालांकि उन देशों की तुलना में बहुत कम है जो वायरस के साथ रहने के लिए आगे बढ़ रहे हैं, संक्रमण ने व्यापार बंद करने और बड़े पैमाने पर परीक्षण को प्रेरित किया है कुछ क्षेत्रों में।

शंघाई डिज़नीलैंड को रविवार को लगभग 34,000 लोगों का परीक्षण करने की आवश्यकता थी, इससे पहले कि आगंतुक रिसॉर्ट छोड़ सकें, एक महिला जो एक दिन पहले पार्क में गई थी, को कोविद -19 से संक्रमित पाया गया था। रविवार के आगंतुकों का परीक्षण नकारात्मक था। लेकिन दूसरे परीक्षण से पहले 24 घंटे के लिए आत्म-पृथक करने का आदेश दिया गया था।

पार्क और डिज़नीटाउन, एक शॉपिंग और डाइनिंग कॉम्प्लेक्स, कम से कम बुधवार तक बंद रहेगा। अय, शंघाई डिज़नीलैंड ने कहा।

कई महीनों तक बंद रहने के बाद मई में थीम पार्क फिर से खुल गया, क्योंकि चीन ने अपनी महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था के कुछ हिस्सों को फिर से शुरू करने की मांग की थी। पिछले साल महामारी की चपेट में आने से पहले, डिज़्नी का पार्क डिवीजन एक विश्वसनीय पैसा बनाने वाला था और इसने दशक के अधिकांश समय में मजबूत आय वृद्धि देखी थी।

चीन का दृष्टिकोण इस क्षेत्र के अन्य जगहों के विकास के विपरीत है। ऑस्ट्रेलिया, जिसने अधिकांश महामारी के लिए “कोविद ज़ीरो” नीति अपनाई थी, ने सोमवार को टीकाकरण वाले नागरिकों और स्थायी निवासियों के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा प्रतिबंधों में ढील दी। थाईलैंड ने 60 से अधिक देशों के टीकाकरण पर्यटकों को बिना संगरोध के देश में प्रवेश करने की अनुमति देना शुरू कर दिया। दक्षिण कोरिया और जापान ने सामाजिक दूरी के उपायों में ढील दी, सियोल ने जिम, रेस्तरां और कैफे को किसी भी समय खोलने की अनुमति दी, और टोक्यो ने आयोजनों में दर्शकों पर 10,000 लोगों की सीमा को हटा दिया। नवंबर 8.

चीन में, अर्थशास्त्रियों ने उल्लेख किया है, महामारी की शुरुआत के बाद से उपभोक्ताओं ने अपनी आदतों को दैनिक जीवन में छिटपुट व्यवधानों को समायोजित करने के लिए अनुकूलित किया है, हालांकि निरंतर रोकथाम उपायों से पहले से ही सुस्त आर्थिक विकास पर असर पड़ सकता है।

में पिछले कुछ महीनों में, परिवारों ने व्यक्तिगत गतिविधियों से दूर खर्च को स्थानांतरित करके रोकथाम उपायों का जवाब दिया, जूलियन इवांस-प्रिचर्ड, ए कैपिटल इकोनॉमिक्स के अर्थशास्त्री ने 26 अक्टूबर के एक नोट में लिखा था। उन्होंने कहा, “लेकिन चीन अभी भी एक शून्य-सीओवीआईडी ​​​​रणनीति का पीछा कर रहा है, व्यापक रोकथाम प्रयासों का एक और दौर लगातार खतरा बना हुआ है।”

देश भर में प्रभाव महसूस किए जा रहे हैं।

रुइली, चीन के युन्नान प्रांत का एक शहर म्यांमार के साथ सीमा पर, पिछले सितंबर से चार लॉकडाउन को सहन किया है। अप्रैल में, रुइली के अधिकारियों ने कहा कि वे अस्थायी रूप से शहर के गहने व्यापार बाजार को बंद कर देंगे- और जेडाइट व्यापारियों द्वारा ऑनलाइन लाइव प्रसारण-पूरे शहर के जौहरी अपने परिवारों के साथ चले गए . पहले हलचल वाले सीमावर्ती शहर में स्थायी निवासियों की संख्या में कमी आई।

रुइली के एक पूर्व उप महापौर, दाई रोंगली ने कहा कि लॉकडाउन ने गंभीर भावनात्मक और भौतिक नुकसान का कारण बना, वित्तीय और अन्य समर्थन के साथ-साथ प्रतिबंधों में ढील देने की मांग की।

“चूंकि छोटे शहर ने देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली है, मातृभूमि को प्रताड़ित बच्चे की रक्षा के लिए एक मजबूत हाथ पेश करना चाहिए,” श्री दाई गुरुवार को अपने निजी सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा।

अन्य पर्यटन स्थल प्रभावित हुए हैं। झेजियांग के पूर्वी तट प्रांत के एक प्राचीन जल शहर ज़ितांग को बढ़ते मामलों के कारण बंद कर दिया गया है। दक्षिण पश्चिम चीन में गुइझोऊ प्रांत के कुछ हिस्सों ने अन्य प्रांतों के पर्यटकों पर प्रतिबंध लगा दिया। हेइलोंगजियांग के सबसे उत्तरी प्रांत में, हेइहे शहर ने सभी बस और टैक्सी सेवाओं को रोक दिया।

शंघाई में, परीक्षण आदेश से पहले, डिज्नीलैंड थीम पार्क में मौज-मस्ती करने वाले अक्टूबर के अधिकांश समय में हेलोवीन-थीम वाली प्रदर्शनियों के साथ अपनी पांचवीं वर्षगांठ मना रहे थे। एक डिज्नी खलनायक बालकनी की सैर और “डोनाल्ड्स हैलोवीन ट्रीट कैवलकेड।”

सोशल मीडिया पर मेहमानों द्वारा साझा किए गए वीडियो में लोगों के झुंड को दिखाया गया है—कई लोग हैलोवीन की वेशभूषा में तैयार हैं—वे जाने से पहले परीक्षण के लिए कतार में खड़े हैं। एक ने डिज्नी की शाम की आतिशबाजी दिखाई। एक आगंतुक ने सोशल मीडिया पर कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि डिज्नीलैंड में सबसे लंबी कतार न्यूक्लिक एसिड परीक्षण के लिए होगी।” शनिवार को पार्क का दौरा करने वाली एक महिला को पता चला कि वह एक पुष्ट मामले की करीबी संपर्क में थी। महिला ट्रेन से घर जा रही थी, लेकिन पूर्वी हांग्जो में रास्ते में रुक गई, यह महसूस करने पर कि वह वायरस के संपर्क में आ सकती है। सरकारी सोशल-मीडिया खातों पर जारी जानकारी के अनुसार, रविवार तड़के उसने हांग्जो में सकारात्मक परीक्षण किया।

शहरों और प्रांतों के बीच यात्रा करने वाले पर्यटकों ने वायरस के प्रसार को तेज कर दिया है। शंघाई के एक सेवानिवृत्त दंपति, जो क्रॉस-कंट्री ट्रिप पर थे, ने 17 अक्टूबर को वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसरों ने शीआन में टेरा-कोट्टा योद्धा संग्रहालय में प्रवेश करने के लिए एक नियमित परीक्षण किया था।

मामले हैं चूंकि राजधानी सहित कई क्षेत्रों में ट्रैक किया गया है। रविवार के लिए निर्धारित बीजिंग मैराथन को भी रद्द कर दिया गया था।

शंघाई डिज़नीलैंड ने कहा कि जैसे ही गतिविधियों को फिर से शुरू करने की निश्चित तिथि होगी, यह टिकट वापस कर देगा और मेहमानों को सूचित करेगा। सप्ताहांत में पार्क का दौरा करने वाले मेहमानों को दो दिनों के लिए खुद को अलग करना होगा, और अगले दो हफ्तों में कई बार कोविड -19 के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए।

यह पार्क 57% है – एक राज्य समर्थित संघ, शंघाई शेंडी के स्वामित्व में है, और वॉल्ट डिज़नी कंपनी डिज़नी के पार्क डिवीजन द्वारा 43% एक विश्वसनीय पैसा बनाने वाला था। चार साल से 2017 तक, इसकी वार्षिक आय 70% बढ़ी। 2019 में, महामारी से पहले अंतिम पूर्ण वर्ष, इकाई की परिचालन आय में 11% की वृद्धि हुई। एक दशक की योजना के बाद 2016 में शंघाई पार्क खोला गया: $5.5 बिलियन का दांव जो कि डिज़्नी का विदेश में सबसे बड़ा दांव है। हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए धन्यवाद।