News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

एक्सरसाइज से भी कम नहीं हो रहा है वजन? बिगनर्स के लिए ये है ‘परफेक्ट वर्कआउट गाइड’

हाइलाइट्स

इंटरवल ट्रेनिंग में कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न हो जाती है.
वजन कम करने के लिए वॉकिंग बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है.

Workout For Beginners–  जिम में जम कर पसीना बहाना, वेट ट्रेनिंग करना व स्वीमिंग करना…वेट कम करने के लिए लोग न जाने कितनी कोशिशें करते हैं लेकिन कई बार इतनी मेहनत करने के बावजूद रिजल्ट जीरो मिलता है. एक ​महीने में स्लिम-ट्रिम ​बनने की ख्वाहिश शायद बिगनर्स को भारी पड़ सकती है. वेट कम करने के लिए सही स्ट्रेटेजी और एक्सरसाइज दोनों पर फोकस करना जरूरी होता है. वर्कआउट करते समय बॉडी की सही पोजीशन पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है. घंटों पसीना बहाने की बजाए परफेक्ट वर्कआउट किया जाए तो रिजल्ट शानदार मिलेगा. बिगनर्स को हमेशा छोटे गोल सेट करने चाहिए ताकि वह बॉडी की जरूरत को समझ सकें और उसपर काम कर सकें. एक्सरसाइज के अलावा डाइट पर भी विशेष ध्यान देना होगा ताकि वेट को लंबे समय के लिए मेंटेन किया जा सके.

ट्रेडमिल की जगह करें वॉकिंग
हेल्थ लाइन के अनुसार वेट कम करने के लिए वॉकिंग बेस्ट एक्सरसाइज है. बिगनर्स दिन की शुरुआत यदि वॉकिंग से करते हैं तो उनकी बॉडी दिनभर एक्टिव रहती है. कई लोग जिम जाकर ट्रेडमिल पर वॉक करना सही मानते हैं. ट्रेडमिल पर वॉक करना अच्छा होता है लेकिन बिगनर्स के लिए खुली जगह पर वॉक करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. शुरुआत में एक्सरसाइज करने से लो फील होता है इसलिए खुली जगह वॉक करने से सांस लेने में दिक्कत नहीं आती. एक दिन में लगभग 3 से 4 किलोमीटर वॉक करने से 167 कैलोरी बर्न की जा सकती है.

साइकिल का ले सहारा
साइकिल चलाना एक पॉपुलर एक्सरसाइज है जो बॉडी को फिट रखने में मदद करती है. नियमित रूप से यदि साइकिलिंग की जाए तो एक महीने में ही 2 से 3 किलोग्राम वेट कम किया जा सकता है. वेट कम करने के लिए डेली 30 मिनट साइकिलिंग करना चाहिए, इससे 298 कैलोरी आसानी से बर्न की जा सकती है. जितना की एक घंटे जिम में पसीना बहाने के बाद कैलोरी बर्न होती है. साइकिलिंग एक्सरसाइज कम समय में अच्छा रिजल्ट देती है.

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए इंटरवल वॉकिंग है बहुत फायदेमंद, जानें इसे करने का सही तरीका

ये भी पढ़ें: Shilpa Shetty’s Fitness Mantra: फिट रहने के लिए सही से खाना चबाना भी है जरूरी, जानें शिल्पा का हेल्थ मंत्र

इंटरवल ट्रेनिंग
इंटरवल ट्रेनिंग जिसे हाई इंटेनसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)के नाम से जाना जाता है. इस एक्सरसाइज के माध्यम से कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न की जाती है. आमतौर पर यह एक्सरसाइज 10 से 30 मिनट तक की जाती है. HIIT एक्सरसाइज पेट का फैट कम करने में ज्यादा मददगार साबित होती है. इसे करने के लिए छोटे-छोटे इंटरवल में काम करना पड़ता है जैसे- यदि आप जिम में साइकिल चला रहे हैं तो 30 सेकेंड के लिए बिना रुके तेज पैर चलाने होंगे और फिर 1 से 2 मिनट के लिए धीमी गति से पैडल मारें. ऐसा करने से अधिक कैलोरी बर्न होगी और बॉडी को रिकवर होने का समय भी मिल जाएगा.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.