Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

इसलिए चावल खाने के बाद आती है सुस्ती, जानिए इससे उबरने का रास्ता/drowsy feeling after eating rice This is why Lak– News18 Hindi

Rice eating effects: चावल (Rice) दुनिया भर के लोगों के लिए मुख्य भोज्य पदार्थ है. कई लोग इसके बिना भोजन की कल्पना भी नहीं कर पाते. यह ब्रेकफास्ट (breakfast), लंच (lunch) और डिनर (dinner) तीनों में इस्तेमाल किया जाता है. यही कारण है कि चावल को ऊर्जा का पावर हाउस कहा जाता है. हालांकि कुछ लोगों को चावल खाने के बाद सुस्ती लगने लगती है लेकिन क्या आपको पता है कि चावल खाने के बाद कुछ लोगों को सुस्ती क्यों आती है? न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist ) पूजा मखीजा (Pooja Makhija) ने इस बारे में इंस्टाग्राम पर बताया है. साथ ही उन्होंने टिप्स भी दिए हैं कि चावल खाने के बाद सुस्ती आने पर क्या करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Coronavirus: फल-सब्जी को क्या साबुन से साफ करने की जरूरत है, जानें एक्सपर्ट की राय


मेलाटोनिन और सेरोटोनिन है जिम्मेदार
पूजा मखीजा ने इसका कारण बताते हुए इंस्टाग्राम पर कहा है कि शरीर में पाचन क्रिया के दौरान कार्बोहाइड्रेट के स्वांगीकरण के कारण ऐसा होता है. दरअसल, जब भोजन शरीर में जाता है तो पाचन के दौरान कार्बोहाइड्रेट को भोजन से निकाला जाता है. कार्बोहाइड्रेट जब बन जाता है तो यह ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाता है. ग्लूकोज से ही शरीर में ऊर्जा की आवश्यकता पूरी होती है लेकिन ग्लूकोज को बनाने के लिए इंसुलिन की जरूरत होती है. इंसुलिन की मात्रा बढ़ते ही आवश्यक फैटी एसिड ट्रिप्टोफेन (tryptophan) सक्रिय हो जाता है. इसके सक्रिय होने के कारण मेलाटोनिन (melatonin) और सेरोटोनिन (serotonin) की मात्रा बढ़ जाती है. यही दोनों हार्मोन सुस्ती के लिए जिम्मेदार होते हैं. सीधे शब्दों में कहें तो चूंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण इंसुलिन ज्यादा बनता है जो सुस्ती लाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन को सक्रिय कर देता है.

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए जिम्मेदार इन तीन हॉर्मोंस पर इस तरह करें नियंत्रण

बुनियादी सिद्धांत को समझना जरूरी
पूजा मखीजा कहती हैं कि इस सुस्ती से बचने का सबसे बेहतर तरीका यह कि दोपहर के भोजन में चावल को छोड़ दें लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है कि सुस्ती क्यों आती है इसके बेसिक सिद्धांत को समझ लें. अगर इस सिद्धांत को समझ लेंगे तो लाइफस्टाइल से संबंधित कई चीजों के बारे में आपको बुनियाद पता रहेगी जिससे आप अपने लाइफस्टाइल को सही कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *