इन संकेतों और लक्षणों से जानें आप सही तरीके से नहीं पचा पा रहे हैं फैट
स्वास्थ्य

इन संकेतों और लक्षणों से जानें आप सही तरीके से नहीं पचा पा रहे हैं फैट

अक्सर लोग वजन बढ़ने के डर से फैट (fat) को डाइट में शामिल करने से घबराते हैं. लोगों को लगता है कि वसा के अधिक सेवन से मोटापा के साथ-साथ हार्ट डिजीज होने का भी खतरा बढ़ जाता है. लेकिन, वास्तव में ऐसा होता नहीं है. अन्य पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स की ही तरह फैट भी बेहद महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होता, जिसकी जरूरत शरीर को हर दिन की एक्टिविटीज को सही ढंग से करने के लिए अधिक मात्रा में पड़ती है. यह एक तरह का लिपिड प्रोटीन होता है, जो शरीर को ऊर्जा, अंगों को सुरक्षित रखता है, कोशिकाओं को बढ़ने और पुनरनिर्माण में मदद करता है, शरीर को गर्म रखता है.

आप दिन भर में जो कुछ भी खाते हैं, उसमें फैट की मात्रा थोड़ी बहुत होती ही है. फर्क बस इतना है कि कुछ फैट्स सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, तो कुछ कई शारीरिक रोगों का कारण बनते हैं. हालांकि, शरीर के आंतरिक अंगों को स्वस्थ, निरोग और सही तरीके से कार्य करने के लिए हेल्दी फैट की जितनी जरूरत होती है, उतना ही वसा को शरीर में पचने (fat indigestion) की भी जरूरत होती है. कई बार आप फैट का सेवन करते हैं, लेकिन वह ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, जिस वजह से कई संकेत और लक्षण नजर आ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने और बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है Healthy Fat, जानें हेल्दी फैट वाले 8 बेस्ट फूड्स

फैट ना पचने के लक्षण और संकेत

मल के रंग से जानें
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आप अपने स्टूल यानी मल से भी अपनी सेहत का हाल जान सकते हैं. यदि मल को टॉयलेट बाउल में मौजूद पानी में ऊपर देखते हैं, तो इसका मतलब है कि शरीर में फैट यानी वसा ठीक से पचा नहीं है. आप मल के रंग पर भी ध्यान दें, कई बार इस तरह के मल के रंग हल्के होते हैं और फ्लश करने के बाद भी सतह पर लौटते हैं. अगर ऐसा कभी-कभार होता है, तो चिंता की कोई बात नहीं है. जब पेट वसा को ठीक से पचाता है, तो मल का रंग मध्य से गहरा भूरा होता है और उसमें से बदबू भी आती है.

हो सकता है सीने में जलन
जो लोग अधिक तैलीय, मसालेदार चीजों को सेवन करते हैं या फिर जल्दी-जल्दी भोजन करते हैं, उनमें सीने में जलन की समस्या होना आम बात है. लेकिन, जब आप स्वस्थ और पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाना खाने के बाद भी सीने में जलन या हार्टबर्न की समस्या महसूस करते हैं, तो यह फैट ना पचने का संकेत हो सकता है. ऐसा बार-बार हो तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें. सीने में जलन की समस्या कई बार हार्ट डिजीज की तरफ भी इशारा करती है.

इसे भी पढ़ें: देर रात भूख लगने पर अनहेल्‍दी चीजों की जगह खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा वजन

पसलियों के नीचे दर्द महसूस होना
जब शरीर को वसा को पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम्स का उत्पादन करने में कठिनाई होती है, तो पसलियों के नीचे दर्द महसूस कर सकते हैं. ऐसा गैस बनने और लो-ग्रेड इंफ्लेमेशन के कारण होता है. दर्द आमतौर पर वसायुक्त भोजन खाने के बाद 30 या 40 मिनट तक रहता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.