इन पांच चीजों का ज्यादा सेवन करने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, बरतें सावधानी
स्वास्थ्य

इन पांच चीजों का ज्यादा सेवन करने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, बरतें सावधानी | health – News in Hindi

कोरोना वायरस महामारी लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए.

कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी लड़ने के लिए आपका इम्यून सिस्टम(Immune system) मजबूत होना चाहिए. ऐसे में किसी ऐसी चीज का सेवन न करें, जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करें.

कोरोना वायरस (Corona virus) से सुरक्षित रहने के लिए हर कोई अपना इम्यून सिस्टम (Immune system) मजबूत करना चाहता है. ऐसा करना जरूरी भी है क्योंकि एक ओर कोरोना महामारी है और दूसरी ओर मानसून (Monsoon) सीजन आ गया है, जिसमें मौसमी बीमारियां (Seasonal diseases) फैलती है. इन दिनों इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए लोग कई तरहों की चीजों का सेवन कर रहे हैं ऐसे में जानकारी ने होने के कारण कई लोग ऐसी चीजों का अधिक सेवन कर रहे हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने की जहग कमजोर कर देती हैं. इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों का अधिक सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. आइए इनके बारे में जानते हैं…


ज्यादा शराब का सेवन
द हेल्थ
 डॉटकाम की खबर के अनुसार शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. यह बात सभी को पता है, लेकिन जो लोग शराब पी रहे हैं और अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने वाले लोगों को बीमारियों का खतरा अधिक रहता है.क्या हैं फीवर क्लीनिक, जो मुंबई और दक्षिण में हिट रहे लेकिन दिल्ली में नहीं


नमक का ज्यादा सेवन
एक शोध में पता चला है कि अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. शोध में ये दावा किया गया है कि अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है. इसके कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होता है.


मीठा अधिक खाने से


मीठी चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. मीठी चीजों का अधिक सेवन करने से डायबिटीज का खतरा भी रहता है. अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना चाहते हैं तो मीठी चीजों का सेवन कम कर दें.


अधिक मात्रा में कैफीन लेने से
अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से सूजन की समस्या भी होने लगती है. अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो कैफीन का सेवन कम करें. इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि आपने सोने से 6 घंटे पहले कैफीन का सेवन नहीं करना है.

सोडा, एनर्जी ड्रिंक से है नुकसान
सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से भी इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. कई विशेषज्ञों के अनुसार सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है, इसलिए इन चीजों से परहेज करना चाहिए.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *