इन दो घरेलू नुस्खों के आगे फेल हैं महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, एक्सपर्ट ने भी माना दम
स्वास्थ्य

इन दो घरेलू नुस्खों के आगे फेल हैं महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, एक्सपर्ट ने भी माना दम

Hair and Skin Care Tips: आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों की जिंदगी बहुत फास्ट हो गई है. हमें हर चीज तुरंत चाहिए, हर चीज को लेकर हम बाजार पर निर्भर हो गए हैं. अगर हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात करें, तो उसमें अपना नजरिए यही रहता है, फास्ट फॉर्वर्ड वाला. हमें बिना टाइम वेस्ट किए मनचाहा रिजल्ट चाहिए, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, जिसका असर हमें बाद में देखने को मिलता है. हालांकि, महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स चाहे जितने भी इफेक्टिव क्यों ना हो, लेकिन जो दम मां के नुस्खों में है, वो किसी और में नहीं. ऐसा सिर्फ हम नहीं बल्कि एक्सपर्ट भी मानते हैं.

डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist), डॉ. रश्मि शेट्टी (Dr. Rashmi Shetty) ने ‘मदर्स डे’ के अवसर पर इंस्टाग्राम अकाउंट से अपनी मां के कुछ हेयर और स्किन केयर टिप्स शेयर किए हैं. इस वीडियो में वह बता रहीं हैं कि इन टिप्स से उन्हें काफी फायदा मिला है. वहीं, सुंदरता बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है.

डॉ. रश्मि के अनुसार, “मां के नुस्खे बेहद प्रभावी होते हैं और हर कोई इसका इस्तेमाल करता है. फिर चाहे बालों को संवारना हो या फिर त्वचा को निखारना हो. दोनों का ख्याल रखने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता. एक्सपर्ट के अनुसार, उनके पास भी मां के कुछ ऐसे ही नुस्खे हैं, जो उनकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं. जिन्हें वो आज भी फॉलो करती हैं.

यह भी पढ़ें-
घर के रोजमर्रा के काम भी कर सकते हैं वजन घटाने में मदद, जानिए कैसे

मेथी-नारियल दूध से बना हेयर मास्क
रश्मी शेट्टी ने बालों की देखभाल के लिए बताया कि वो आज भी मेथी दाना और नारियल का हेयर मास्क लगाती हैं. इसे बनाने के लिए पहले मेथी के दानों को रातभर पानी में रखकर भीगने के लिए छोड़ देती हैं. अगले दिन इसे नारियल दूध के साथ मिक्स कर पीसती हैं और फिर बालों में अप्लाई करती हैं. वहीं जिन लोगों के बालों में चिपचिपाहट या फिर डैंड्रफ की समस्या है, वो इसमें नींबू का रस भी मिक्स कर सकते हैं. इससे फ्रीजी, डैमेज बाल सिल्की और शाइनी नजर आएंगे.

मेथी दाने में पोटेशियम के गुण होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, और फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व हैं, जो बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें-
मदर्स डे 2022: मां को देखना चाहते हैं लंबी उम्र तक स्वस्थ, तो जरूर कराएं ये 6 हेल्थ चेकअप

त्वचा के लिए बेस्ट फेस मास्क
स्किन की देखभाल के लिए रश्मि कहती हैं कि एजिंग स्किन, दाग-धब्बे, पिंपल, पिग्मेंटेशन, बेजान त्वचा जैसी स्किन प्रॉब्लम के लिए एक इंग्रेडिएंट है, जिसे काफी प्रभावी माना गया है. एक्सपर्ट भी इसका इस्तेमाल फेस मास्क के तौर पर करते हैं. फेस मास्क बनाने के लिए चंदन पाउडर में गुलाब जल या फिर नारियल पानी या दूध किसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें.

नारियल दूध एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक, और ठंडक प्रदान करने का काम करता है. ये त्वचा को पोषण करने के साथ-साथ उसे निखारने में भी मदद करता है. फेस पैक या फिर स्किन केयर के लिए अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. चंदन पाउडर एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. अलग-अलग तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के साथ-साथ यह चेहरे की चमक को बढ़ाने में भी मदद करता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.