News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

इनफर्टिलिटी में एसेंशियल ऑयल हैं बहुत कारगर, जानें इनके हेल्थ बेनिफिट्स

हाइलाइट्स

कई तरह की शारीरिक और मानिसक परेशानियों में एसेंशियल ऑयल से राहत मिलती है.
ये ऑयल स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करने में भी काफी मददगार माने जाते हैं.

Useful Essential Oil: इनफर्टिलिटी से जूझ रहे कपल्स की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है. इसका कारण बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल माना जा सकता है. हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से स्ट्रेस, डिप्रेशन आदि हमें घेर लेते हैं. अगर लाइफस्टाइल को हेल्दी रखें तो आधी समस्याएं  अपने आप ही खत्म हो जाएंगी. एसेंशियल ऑयल भी रिलैक्स होने में मदद करते हैं, जिससे स्ट्रेस कम करने में मदद मिल सकती है. यह अरोमा थेरेपी में भी मदद करते हैं, जिससे प्रेग्नेंसी कंसीव करने में  मदद मिल सकती है. अपने मेडिकल इलाज के साथ साथ इस तरह की घरेलू रेमेडी को भी साथ लेकर चलते हैं तो बहुत जल्द ही पेरेंट्स बनने का सुख प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन कौन से एसेंशियल ऑयल इस स्थिति में मददगार हो सकते हैं.

रोज ऑयल

पेरेंटिंग फर्स्टक्राइ के मुताबिक रोज ऑयल सेक्सुअल डिस्फंक्शन को सुधारने में मदद करता है और चिंता खत्म करने में सहायक है. यह लिबिडो और स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए यूज किया जा सकता है.

सैंडलवुड ऑयल

यह पुरुषों में सेक्सुअल डिस्फंक्शन को सही करने में मदद कर सकता है. यह ऑयल पुरुषों में लिबिडो बढ़ने में मदद करता है.  इससे टेस्टोस्टेरॉन लेवल बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

गोल्डन रोड ऑयल

यह ऑयल भी पुरुषों में लिबिडो बढ़ाने में सहायक है. इसमें दिमाग को शांत करने वाले और रिलैक्सिंग गुण होते हैं. इससे मानसिक रूप से खुशी मिलती है और कुछ मानसिक डिसऑर्डर को ठीक करने में भी यह ऑयल बहुत सहायक माना जाता है.

एंजेलिका ऑयल

इस ऑयल से भी रिलैक्स होने में मदद मिलती है. यह आपके और आपके पार्टनर के इंटिमेट समय को और ज्यादा मजेदार बनने में मदद कर सकता है. यह सेक्सुअल ऑर्गन्स को बूस्ट करता है.

बेसिल ऑयल

इस ऑयल से रिलैक्स होने में काफी मदद मिलती है और यह स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करने में भी बहुत सहायक है. इससे रिप्रोडक्टिव ऑर्गन स्टिमुलेट होते हैं.

इसे भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे! 

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.