आयोडीन है शरीर के लिए फायदेमंद, इन 5 फूड्स से करें इसकी कमी दूर
स्वास्थ्य

आयोडीन है शरीर के लिए फायदेमंद, इन 5 फूड्स से करें इसकी कमी दूर

Iodine rich diet: बहुत से लोगों में आज के समय में आयोडिन की कमी पाई जा रही है. अगर इस स्थिति को समय पर सही नहीं किया गया, तो इससे ब्रेन डेमेज होने का रिस्क बढ़ सकता है. इतना ही नहीं, इससे दिमाग पर भी प्रभाव पड़ सकता है. इन प्रभावों को ठीक भी नहीं किया जा सकता है. आयोडीन थायरॉइड हार्मोन के प्रोडक्शन के लिए जिम्मेदार होता है. एडल्ट में इस हार्मोन की कमी होने के कारण मेंटल फॉग और इंपेयर्ड थिंकिंग जैसी समस्या देखने को मिल सकती है. केवल सही खाना खाने से भी आपको आयोडीन की कमी की पूर्ति करने  में मदद मिल सकती है. तो आइए जान लेते हैं कि कौन-कौन सी चीजें खाने से आयोडीन की कमी पूरी की जा सकती है.

आयोडीन के फूड सोर्स

सी वीड
स्टाइलक्रेज़ के अनुसार, एक ग्राम सी वीड में 16 से 2984 एमसीजी के करीब आयोडिन पाया जा सकता है. यह शरीर में आयोडिन स्टेटस को बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट खाद्य पदार्थ है.

दूध
दूध में सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, बल्कि आयोडीन भी मौजूद होता है. एक कप दूध में लगभग 56 mcg आयोडिन पाया जाता है. दूध का सेवन करने से भी शरीर में आयोडिन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है. मां के दूध में भी आयोडीन की मात्रा होती है, जो बच्चे के दिमागी विकास के लिए बहुत ज़रूरी होती है.


आयोडाइज्ड सॉल्ट
1.5 ग्राम आयोडाइज्ड साल्ट में 71 mcg आयोडिन होता है. नमक में आयोडिन की मात्रा मौजूद होने के कारण बहुत से देशों में आयोडिन डिफिशिएंसी देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए भूलकर भी ना अपनाएं ये तरीके, होगा सकता है नुकसान

सी फूड
इसके तीन ग्राम में 35 एमसीजी आयोडिन पाया जाता है. सी फूड में आयोडिन की मात्रा अच्छी खासी पाई जाती है, लेकिन शेल के साथ ही इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसकी शेल में भी बहुत मात्रा में आयोडिन पाया जाता है.

यह भी पढ़ें: डाइजेशन में हो रही है दिक्‍कत तो पाचन शक्ति इस तरह बढ़ाएं, अपनाएं ये 7 तरीके

मैक्रोनी
एक कप उबले हुए मैक्रोनी में 27 एमसीजी आयोडिन होता है जोकि शरीर की रोजाना की ज़रूरतों  के लिए पर्याप्त है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.