आम के फूल से पाएं पेचिश, दस्त, मूत्र से लेकर कई रोगों से छुटकारा, यूं करें सेवन
स्वास्थ्य

आम के फूल से पाएं पेचिश, दस्त, मूत्र से लेकर कई रोगों से छुटकारा, यूं करें सेवन

Mango Flower Benefits for Health: आम खाने का मौसम शुरू हो गया है. पका हुआ आम हो या कच्चा आम या फिर इसकी गुठली, आम के पत्ते, छाल हों, सभी सेहत के लिए गुणकारी होते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि आम के फूल भी बेहद फायदेमंद और कई तरह के गुणों का खजाना होते हैं. इन फूलों को आम की मंजरी या आम के पेड़ पर फल आने के पहले लगने वाला मंजर भी कहते हैं. आम के फूल आपको कई तरह के रोगों को दूर रखने में मदद करते हैं. ये देखने में बेहद खूबसूरत होते हैं. वर्षों से आम के फूलों का इस्तेमाल बतौर मेडिसिन की तरह किया जाता रहा है. आइए जानें, आम के फूलों के क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

इसे भी पढ़ें: Mango Benefits: गर्मियों में ज़रूर खाएं आम, हार्ट डिजीज से लेकर वजन घटाने तक में है फायदेमंद

आम के फूल के फायदे

पेचिश दूर करे
एफ्रोलेट डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरानी पेचिश (क्रोनिक पेचिश या आंव) की समस्या को तुरंत ठीक करना बेहद जरूरी है वरना कई अन्य तरह की जटिलताएं हो सकती हैं. पेचिश शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसे ठीक करने के लिए आम के फूलों को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है. आम के फूलों से तैयार सूप या काढ़ा पीने से पेचिश में आराम मिलता है. इन फूलों को सुखाकर इसका पाउडर बनाएं और पानी के साथ ले सकते हैं.

नाक से खून आना रोके
गर्मी के दिनों में कई बार नाक से खून निकलने लगता है. कई बार अधिक मसालेदार फूड्स के सेवन से भी गर्मी में नाक से खून आने लगता है. आम के फूलों में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो नाक से खून आने की समस्या को दूर करते हैं. आप आम के फूलों को सूंघेंगे तो नोज ब्लीडिंग बंद हो सकती है. हालांकि, बहुत अधिक और देर तक खून आए, तो डॉक्टर के पास तुरंत जाना ही बेहतर होगा.

इसे भी पढ़ें: आम ही नहीं, इसकी गुठलियों से बना तेल भी सेहत को देता है कई लाभ

पेशाब संबंधित समस्या को करे ठीक
कई बार पेशाब में जलन, पेशाब कम होना या अधिक होना, यूरिन इंफेक्शन की समस्या से लोग परेशान रहते हैं. आम के फूलों में इसका भी इलाज मौजूद है. इन फूलों का काढ़ा बनाकर या ड्रिंक की तरह बनाकर पी सकते हैं. इस जड़ी-बूटी का नियमित इस्तेमाल करने से यूरिन डिजीज से बचा जा सकता है.

व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या करे ठीक
महिलाओं में अक्सर व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या होती है. कुछ महिलाओं को यह अधिक होता है. यह समस्या कई कारणों से हो सकता है, जिसमें से हाइजीन फैक्टर और मुख्य अंगों में बैक्टीरिया उपस्थित होना भी है. ऐसे में आप नियमित रूप से आम के फूलों का सेवन करें.

डायरिया, एक्जिमा का करे इलाज
कई तरह की शारीरिक समस्याओं को ठीक करने के लिए आम के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे डायरिया, एक्जिमा, रक्त से संबंधित बीमारी आदि. आम के फूलों का काढ़ा, चाय या किसी भी पेय के रूप में इसका सेवन करें.

डायबिटीज में करें सेवन
यदि आपको डायबिटीज की समस्या है, तो शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए भी आम के फूलों का सेवन किया जा सकता है. शोध के अनुसार, आम के फूलों में एंटी-डायबेटिक तत्व होते हैं. इन फूलों को पानी में उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल करे कम
यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक रहता है, तो भी आम के फूलों का सेवन कर सकते हैं. उच्च कोलेस्ट्रॉल लेवल होने से हृदय रोग होने के खतरा बढ़ जाता है. आम के फूलों से तैयार ड्रिंक पिएं या फिर इसे भोजन में किसी भी रूप में इस्तेमाल करें. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगेगा.

पेट की समस्याओं को करे ठीक
गर्मी में पेट संबंधित समस्याएं काफी होती हैं. कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से पेट खराब हो जाता है. डायरिया, पेट दर्द, फूड पॉयजनिंग की समस्या हो सकती है. साथ ही थकान, हीट स्ट्रोक, लू लगना, डिहाइड्रेशन भी होता है. ऐसे में आम के फूलों से तैयार जूस का सेवन करना चाहिए, ताकि डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहे. आप रात भर पानी में आम के फूलों को डालकर रखें और फिर सुबह इसे छानकर फ्रिज में रख दें.

नोट: बेशक, आम के फूलों के कई सेहत लाभ होते हैं, लेकिन इसके सेवन से पहले आप डॉक्टर या किसी आयुर्वेदाचार्य से जरूर सलाह ले लें, ताकि आपको कब, कैसे, कितनी मात्रा और किन बीमारियों में इसका सेवन करना अधिक लाभ पहुंचा सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.