आप दिन में कितने कप कॉफी पीते हैं? जानिए ज्यादा कॉफी पीने से जुड़ी 4 जरूरी बातें
स्वास्थ्य

आप दिन में कितने कप कॉफी पीते हैं? जानिए ज्यादा कॉफी पीने से जुड़ी 4 जरूरी बातें

क्या आप कॉफी के शौकीन हैं? एक बेहतरीन सुबह गर्मा-गर्म कॉफी किसे पसंद नहीं होती. फिर चाहे वो एस्प्रेसो हो या मोचा, एक कप कॉफी में आपके मूड को ठीक करने की ताकत होती है. कई बार ये देखने में आता है कि हम जरा सा सुस्त होने लगते हैं, तो एक कप कॉफी हमें फ्रेश कर देती है. इसलिए कुछ लोग दिन में कई कप कॉफी पी जाते हैं. ऐसा नहीं है कि उनकी मीटिंग या होस्टिंग ज्यादा होने की वजह से उन्हें अक्सर ज्यादा कॉफी पीनी पड़ती है, बल्कि वे खुद ही इसके आदि हो जाते हैं.

वैसे हम आपको बता दें कि कॉफी के कुछ साइड-इफेक्ट्स भी होते हैं. स्टडी से पता चला है कि बहुत  ज्यादा कैफीन भी आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आज हम आपको बहुत ज्यादा कॉफी पीने के साइड इफैक्ट्स के बारे में बताएंगे.

हार्ट डिजीज (सीवीडी)
साउथ ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी में ऑस्ट्रेलिया सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ की स्टडी के अनुसार, जो लोग रोजाना तीन से पांच कप एस्प्रेसो (Espresso) पीते हैं, उनमें कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है, जो आपके ब्लड में लिपिड (फैट) की संख्या को प्रभावित कर सकता है, जिससे हार्ट डिजीज के जोखिम में काफी वृद्धि हो सकती है. हाल के एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन 3-5 कप कॉफी पीने के बाद महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अधिक मजबूत पाया गया.

यह भी पढ़ें-
Health Tips: महिलाओं में आम होती ‘रेक्‍टल प्रोलैप्‍स’ बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज

एंग्जाइटी
इसके अलावा, एस्प्रेसो का अधिक सेवन भी लोगों को चिड़चिड़ा और असहज महसूस करा सकता है, जो आमतौर पर एंग्जाइटी के लक्षण होते हैं. कुछ लोगों के लिए कॉफी एनर्जी बूस्टर हो सकती है, लेकिन जो लोग एंग्जाइटी से पीड़ित हैं, उनके लिए दूसरा कप लेने से पहले सोच लेना चाहिए.

हार्मोनल बदलाव
अत्यधिक कैफीन ह्यूमन बॉडी को हाई अलर्ट पर रख सकती है और समस्याएं पैदा कर सकती है. एस्ट्रोजन (एक तरह का हार्मोन) के लेवल में बदलाव महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है.

अनिद्रा
जब भी हमें नींद या सुस्ती आने को होती आती है, कॉफी में हमें जगाने की शक्ति होती है, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन जरूरी नींद लेना मुश्किल बना सकता है. लेकिन कॉफी में कैफीन की कम या मध्यम मात्रा, इसे पीने वालों के लिए नींद के सर्कल को प्रभावित नहीं करेगी.

यह भी पढ़ें-
वर्ल्ड थायराइड अवेयरनेस डे 2022: थायराइड के मरीजों के लिए डाइट टिप्स, इन चीजों का भूलकर भी ना करें सेवन

पहले की स्टडीज ऐसा साबित करती हैं कि एक दिन में पांच कप तक कॉफी पीना सेफ और हेल्दी माना जाता है. लेकिन अब कॉफी कप की इस लिमिट को लेकर कई सवाल खड़े होते है. कॉफी एक हेल्दी ड्रिंक हो भी सकती है और नहीं भी और हमेशा ये सुझाव तो दिया ही जाता है कि चाय, कॉफी या शराब जैसी ड्रिंक्स कम मात्रा में ही लेनी चाहिए.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.