Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

आपकी हेल्थ के बारे में पहले ही बता देगी आपकी जन्मतिथि, जानें कैसे– News18 Hindi

अंक ज्योतिष, ज्योतिष का एक हिस्सा है. ये विज्ञान है जो दैनिक गतिविधियों और हमारे जीवन पर आकाशीय पिंडों के प्रभाव के बारे में बताता है. अंक ज्योतिष केवल यह बता सकता है कि क्या होने की संभावना है. अंक ज्योतिष आपकी जन्मतिथि के आधार पर बताता है कि किसी को किस तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं अंक ज्योतिष के बारे में.

अंक 1: किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर सूर्य का शासन होता है. ऐसा माना जाता है कि इन तिथियों में जन्म लेने वाले लोग अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करते हैं और भाग्यशाली होते हैं. सूर्य को पीठ, हृदय, धमनियों, सिर, यकृत और पेट पर शासन करने के लिए जाना जाता है. इसलिए, इन तिथियों में जन्मे लोगों को हृदय की परेशानी, रक्त से जुड़ी कोई भी स्वास्थ्य समस्या, हाई बीपी या सनस्ट्रोक की सबसे अधिक संभावना हो सकती है.

अंक 2: किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर चंद्रमा का शासन होता है. इन लोगों को अक्सर बहुत मजबूत नहीं माना जाता है. इसलिए वह पेट या पाचन समस्या, खराब रक्त परिसंचरण के कारण आसानी से बीमार पड़ जाते हैं जो एनीमिया, तनाव के कारण घबराहट, नींद न आना और मानसिक तनाव का कारण भी बन सकते हैं.

अंक 3: किसी भी महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर बृहस्पति ग्रह का शासन होता है. चूंकि बृहस्पति यकृत, फेफड़े और शिरा को नियंत्रित करता है, इसलिए इन लोगों को छाती या फेफड़ों के विकार, स्किन की समस्याएं, डायबिटीज, गले में खराश और गठिया जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है. वह नर्वस सिस्टम के अत्यधिक तनाव से भी पीड़ित होते हैं.

अंक 4: किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वालों पर राहु ग्रह का शासन होता है. राहु एक छाया ग्रह है और अपने उतार-चढ़ाव के लिए जाना जाता है. इन लोगों को आमतौर पर अवसाद या श्वसन प्रणाली जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिससे सांस फूलना, सर्दी और खांसी, हृदय की समस्याएं या मूत्र संक्रमण हो सकता है.

अंक 5: किसी भी महीने की 5, 14 या 23 तारीख को जन्म लेने वालों पर बुध ग्रह का शासन होता है. बुध वाणी, स्मृति, तंत्रिका तंत्र, नासिका छिद्रों को नियंत्रित करता है. इसलिए, ये लोग आमतौर पर अत्यधिक मानसिक तनाव के कारण घबराहट के शिकार होते हैं. सर्दी, खांसी या फ्लू, त्वचा विकार, गुर्दे की समस्या और अनिद्रा की समस्या हो सकती है.

अंक 6: किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर शुक्र ग्रह का शासन होता है. इन तिथियों को जन्म लेने वाले लोग भाग्य के सितारे माने जाते हैं. लोग आमतौर पर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे घबराहट, नाक, गले और फेफड़ों में संक्रमण, बुढ़ापे में हृदय की समस्याओं, महिलाओं को स्तन संबंधी समस्याओं, महामारी बुखार, या इन्फ्लूएंजा से पीड़ित हो सकते हैं.

अंक 7: किसी भी महीने की 7, 16 या 25 तारीख को जन्म लेने वालों पर केतु ग्रह का शासन होता है. यह संख्या अवचेतन और जादुई इच्छा को दर्शाती है. इन तिथियों को जन्म लेने वाले लोगों को अपच, घबराहट, संक्रमण, बुढ़ापे में गठिया या रक्त परिसंचरण से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना होती है.

अंक 8: किसी भी महीने की 17 या 26 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों पर शनि ग्रह का शासन होता है. शनि द्वारा शासित लोग हमेशा स्व-निर्मित लोग और भविष्यवक्ता होते हैं. ब्लड प्रेशर, दांत दर्द, सिरदर्द, लीवर और आंत की गड़बड़ी से संबंधित रोग कुछ ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनका सामना नंबर 8 के लोग करते हैं.

अंक 9: किसी भी महीने की 9, 18 या 27 तारीख को जन्म लेने वालों पर मंगल ग्रह का शासन होता है. ये लोग बेहद संवेदनशील होते हैं. मंगल को सिर, चेहरे, गुर्दे, घुटनों, मूत्राशय, प्रजनन अंगों और परिसंचरण को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. इसलिए, नंबर 9 के लोग आमतौर पर सभी प्रकार के बुखार, चिकनपॉक्स, किडनी की परेशानी, गले से संबंधित समस्याओं और ब्रोन्कियल ट्यूब जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *