आइब्रो में डैंड्रफ होने से हैं परेशान, इन आसान घरेलू उपायों से दूर करें ये समस्या
स्वास्थ्य

आइब्रो में डैंड्रफ होने से हैं परेशान, इन आसान घरेलू उपायों से दूर करें ये समस्या

Home Remedies for Eyebrow Dandruff: डैंड्रफ की समस्या तो बालों में ही होती है, पर क्या आप जानते हैं कि डैंड्रफ आपके आइब्रो (Eyebrow Dandruff Problem) में भी हो सकता है. जी हां, इस समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में आइब्रो (Eyebrow) में रूसी होने की समस्या अधिक बढ़ जाती है. आइब्रो में रूसी होना चेहरे की खूबसूरती तो खराब करता ही है, साथ ही भीड़ में इससे शर्मिंदगी भी महसूस होती है. वैसे यह समस्या बहुत गंभीर नहीं और इसका इलाज आप घर पर कुछ घरेलू नुस्खों को आजमकर कर सकते हैं. आइए जानते हैं आइब्रों में डैंड्रफ होने के कारण और दूर करने के नुस्खों के बारे में यहां….

आइब्रो में क्यों होता है डैंड्रफ

मेडिकलन्यूजटुडे की खबर के अनुसार, आइब्रो में डैंड्रफ होने के कारणों में शामिल हैं रूखी त्वचा, एग्जीमा, सोरायसिस, कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस, सेबोरेइक डर्मटाइटिस (seborrheic dermatitis) आदि. यदि आइब्रो में डैंड्रफ इन समस्याओं से हुए है, तो डर्मटोलॉजिस्ट इसका निदान करते हैं. मुख्य कारण और लक्षणों की जांच कर वे इसका इलाज करते हैं. आइब्रो में डैंड्रफ होने के लक्षण सिर में डैंड्रफ होने की ही तरह नजर आते हैं. आइब्रो के आसपास व्हाइट, ग्रे, येलो पपड़ी होना, उनमें जलन, खुजली होना इसके कुछ लक्षण हैं.

इसे भी पढ़ें: विंटर आते ही शुरू हो गई डैंड्रफ की समस्या? इन घरेलू उपायों से हफ्तेभर में पाएं रिलीफ़

आइब्रो से डैंड्रफ हटाने के इलाज

इसके लिए आपको प्रतिदिन आइब्रो पर अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर अप्लाई करना होगा. इसका इलाज, कारणों पर भी निर्भर करता है, उसी अनुसार डॉक्टर इलाज करता है. डैंड्रफ हटाने वाला शैम्पू, दवा, कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस होने पर एंटी-इच क्रीम आदि लगाने के लिए दे सकता है.

इसे भी पढ़ें: बालों की खूबसूरती संवारने के लिए इन नाइट हेयर केयर टिप्स को करें फॉलो

आइब्रो से डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय

  • यदि आपको ड्राई स्किन के कारण आइब्रो पर रूसी की समस्या होती है, तो आप कुछ नेचुरल ऑयल जैसे नारियल, एवोकाडो, जोजोबा, टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. टी ट्री ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो रूसी की समस्या दूर कर सकती हैं.
  • अपनी त्वचा को फेशिलय मॉइश्चराइजर से हाइड्रेट करें. सनस्क्रीन अप्लाई करें, ताकि सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को नुकसान न हो.
  • नींबू का रस लगाने से जिस तरह से सिर से रूसी हटाने में मदद मिलती है, ठीक उसी तरह आप भौहों की रूसी से भी छुटकारा पा सकते हैं. नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड फंगल इंफेक्शन कम करता है. कॉटन में नींबू का रस लगाएं. इसे आइब्रो पर रखें. 5 मिनट ऐसे ही रहने दें, फिर पानी से चेहरा साफ कर लें. कुछ ही दिनों में फायदा नजर आने लगेगा.
  • बार-बार चेहरा या आइब्रो को उगलियों से छूने से बचें. हाथों में जमी गंदगी, बैक्टीरिया भी स्किन पर दानें, फुंसी, डैंड्रफ का कारण बनते हैं.

Tags: Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.