आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
स्वास्थ्य

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें | health – News in Hindi

अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजें शामिल करें.

हमें अपनी डाइट (Diet) में ऐसे फूड्स (Foods) शामिल करना चाहिए, जो हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी आंखों (Eyes) के लिए भी फायदेमंद हों.

अगर आप कंप्‍यूटर या लैपटॉप पर काम करने में लगातार कई घंटे बिताते हैं तो आपको अपनी आंखों को लेकर कुछ सावधानियों के साथ ही अपने खान-पान में कुछ खास फूड्स (Foods) जरूर शामिल करने चाहिए. एनडीटीवी में प्रकाशित आर्टिकल के मुताबिक ऐसे फूड्स, जो पोषक तत्वों से भरपूर हों और आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद साबित हों. हालांकि अक्‍सर हम यह समझ नहीं पाते कि किस तरह के फूड्स हम अपनी डाइट (Diet) में शामिल करें, जो हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी आंखों (Eyes) के लिए भी फायदेमंद हों. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं.

आंखों की रौशनी बरकरार रखनी है और इन्‍हें सेहतमंद बनाए रखना है तो अपनी डाइट में गाजर को शामिल करें. विटामिन ए से भरपूर गाजर आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह रतौंधी से बचाव करती है और उम्र से संबंधित नजर में गिरावट को रोकने में भी मददगार है. इसके अलावा विटामिन ए से भरपूर अन्‍य चीजें जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली और नारंगी का भी सेवन करें.

ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. अखरोट, सोयाबीन तेल आदि ओमेगा-3 से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें.

विटामिन सी हड्डियों के साथ ही आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारंगी, नीबू और इसके अलावा अन्‍य खट्टे फल भी विटामिन सी के अच्छे स्रोतों होते हैं. इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजें शामिल करें.ये भी पढ़ें – Health: मीठा खाने की आदत कहीं जिंदगी को कड़वा न कर दे

विटामिन ई जहां स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है, वहीं यह आपकी आंखों के लिए भी अच्छा है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है. इसके अच्‍छे स्रोत बादाम, पालक, एवोकाडोस आदि हैं. इन्‍हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

आंखों की रौशनी बनी रहे इसके लिए आहार में जिंक जरूर शामिल करना चाहिए. कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि जिंक की कमी होने से रतौंधी होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अपनी डाइट में सीप, मांस, कद्दू के बीज, छोले और बादाम जरूर शामिल करें. ये जिंक के अच्छे स्रोत हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *