आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 प्राकृतिक तरीके, बढ़ती उम्र में भी आंखें रहेंगी स्वस्थ
स्वास्थ्य

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 प्राकृतिक तरीके, बढ़ती उम्र में भी आंखें रहेंगी स्वस्थ

कोरोना काल में लोगों का स्क्रीन टाइम काफी अधिक बढ़ गया है. वर्क फ्रॉम होम कल्चर के कारण जिस काम को लोग ऑफिस में 9-10 घंटे में निपटा दिया करते थे, वही काम अब 13-14 घंटे में पूरा हो रहा है. इसके अलावा, घर से बाहर अधिक ना जाने के कारण भी लोगों का खाली समय मोबाइल, टीवी देखने में ही अधिक बीतता है. इन आदतों का सबसे बुरा असर आंखों की सेहत पर पड़ा है. अधिकतर लोगों को आज आंखों में जलन, धुंधला दिखाई देना, आंखों से पानी आना, आंखों की रोशनी (eyesight) कमजोर होना जैसी समस्याएं परेशान करने लगी हैं. चाहते हैं आपकी आंखें और अधिक खराब ना हों, आंखों की कोई बीमारी ना हो, तो आज से ही शुरू कर दें आंखों को स्वस्थ रखने और आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने के ये उपाय.

इसे भी पढ़ें: आंखों की रोशनी तेज करने के लिए घर पर बनाएं ये जादुई मिश्रण, न्यूट्रीशनिस्ट ने शेयर किया वीडियो

प्राकृतिक तरीकों से आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

करें पामिंग एक्सरसाइज
ओन्लीमाईहेल्थ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पामिंग एक्सरसाइज करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इससे आंखें रिलैक्स होती हैं. थकान दूर होता है. पामिंग एक्सरसाइज करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को एक साथ मिलाकर रगड़ें और इसे आंखों पर कुछ सेकेंड के लिए रखें. ऐसा 5-7 बार करें. आंखों की सारी थकान दूर हो जाएगी.

आंखों को गोल-गोल घुमाएं
घंटों मोबाइल देखकर या लैपटॉप पर काम करते-करते आंखें थक जाएं, तो काम से ब्रेक लें. अपनी आंखों को गोलाई में घुमाने की कोशिश करें. क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज डाइरेक्शन में कम से कम 5 बार आंखों को घुमाएं. दिन भर में दो बार ऐसा करें, आंखों की रोशनी बढ़ेगी, आंखें रहेंगी लंबी उम्र तक स्वस्थ.

इसे भी पढ़ें: Eyes Health Care Tips: लंबी उम्र तक आंखें रहेंगी स्वस्थ, अपनाएं ये 4 टिप्स

पलकें झपकाएं
बीच-बीच में पलकें झपकाने से भी आंखों से स्ट्रेस और स्ट्रेन दूर होता है. अपनी आंखों को 2 सेकेंड के लिए बंद करें, फिर खोलें और 5 सेकेंड के लिए लगातार पलकें झपकाएं. इसे कम से कम 5-7 बार दोहराएं. ऐसा करने से आंखों की सारी थकान और आंखें लाल होने की समस्या दूर हो जाएगी.

20-20-20 रूल करें फॉलो
यह एक बेहद ही आसान और आंखों को हेल्दी रखने का ट्रेंडी तरीका है. आंखों के स्पेशलिस्ट भी इसे करने की सलाह देते हैं. इस 20-20-20 रूल में आपको बस इतना करना है कि लैपटॉप पर काम करने के दौरान हर 20 मिनट के गैप में ब्रेक लेते हुए 20 सेकंड के लिए किसी ऐसी वस्तु को देखें, जो आपसे कम से कम 20 फीट दूर हो. इस एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी तेज करने में मदद मिलती है.

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए लें हेल्दी डाइट
वेबएमडी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आंखें तभी स्वस्थ रहेंगी, जब आपकी थाली में हेल्दी और पौष्टिक चीजें शामिल होंगी. न्यूट्रिएंट्स जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, जिंक, विटामिन सी, ई से भरपूर चीजों के सेवन से उम्र बढ़ने के कारण आंखों की दृष्टि कमजोर होने की समस्या जैसे मैकुलर डिजनरेशन, मोतियाबिंद से काफी हद तक बचा जा सकता है. ऐसे में कुछ फूड्स जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, ऑयली फिश जैसे टूना, सैल्मन, अंडा, नट्स, बींस, नॉनमीट प्रोटीन फूड सोर्सेज, खट्टे फल या जूस जैसे नींबू, संतरा आदि को प्रतिदिन डाइट में शामिल करना चाहिए. एक संतुलित आहार आंखों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. इसके साथ ही अनहेल्दी हैबिट्स जैसे स्मोकिंग, एल्कोहल का सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए. डॉक्टर के पास लगातार आंखों का परीक्षण कराने जाएं. आजकल बच्चों की आंखें जल्द खराब हो जाती हैं, ऐसे में उनका भी रेगुलर आई चेकअप करवाना जरूरी है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.