News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में इन 5 चीजों को करें शामिल !

हाइलाइट्स

गाजर विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है. यह आंखों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है.
आंखों को हेल्दी रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी भी पीना चाहिए. इससे आंखों को कई बेनिफिट होते हैं.

Best Foods for Healthy Eyes: अक्सर लोग मानते हैं कि आंखों की रोशनी स्ट्रेन या ज्यादा स्क्रीन की वजह से हो जाती है, लेकिन इसके लिए काफी हद तक लाइफस्टाइल जिम्मेदार होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हेल्दी लाइफस्टाइल और बढ़िया डाइट से आप अपनी आंखों को हेल्दी और आई साइट को बेहतर बना सकते हैं. कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर डाइट लेने से आंखों की रोशनी से संबंधित जोखिम को 25 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड, जेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन भी आंखों के लिए सुपरफूड का काम करते हैं.

यह भी पढ़ेंः हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

डाइट का आंखों को हेल्दी रखने में अहम भूमिका

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने और आंखों की बीमारियों से बचने के लिए लोगों को अपनी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करने की जरूरत होती है. इसके अलावा उचित मात्रा में पानी पीना भी आंखों की हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है. आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके बेहतर रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

  • फिश का सेवन करने से आंखों की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा काफी होती है. ओमेगा -3 के सबसे फायदेमंद स्तर वाली मछलियां टूना, सैल्मन, ट्राउट, छोटी समुद्री मछली, सार्डिन और हिलसा हैं. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि मछली का तेल आंखों की ड्राइनेस दूर कर सकता है.
  • नट और फलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई होता है, जो आंखों को उम्र से संबंधित नुकसान से बचा सकता है. आंखों के स्वास्थ्य के लिए आप डाइट में अखरोट, ब्राजील सुपारी, काजू, मूंगफली, मसूर की दाल शामिल कर सकते हैं.
  • खट्टे फल आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. विटामिन ई की तरह विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मददगार साबित होता है. आप अपनी डाइट में नींबू, संतरे, पके फल शामिल कर सकते हैं.
  • पत्तेदार हरी सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन दोनों से भरपूर होती हैं और आंखों के अनुकूल विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत हैं. पालक, गोभी, कोलार्ड्स के अलावा आप डाइट में गाजर को जरूर शामिल करें. गाजर विटामिन ए और बीटा कैरोटीन दोनों से भरपूर होती है. विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए काफी जरूरी होता है. गाजर की तरह शकरकंद भी बीटा कैरोटीन और विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत है.
  • अंडा ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो उम्र से संबंधित विजन लॉस के जोखिम को कम कर सकता है. अंडे विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक के अच्छे स्रोत हैं. इससे हमारे शरीर को प्रोटीन भी मिलती है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज के बिना बढ़ सकता है HbA1c लेवल? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Tags: Eyes, Health, Healthy Diet, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.