Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

आंखें दिख रही है फूली हुई तो सूजन को दूर करने के लिए करें ये घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगा छुटकारा Home Remedies To Overcome Swelling From Eyes– News18 Hindi

Home Remedies To Overcome Swelling From Eyes : कई लोगों की यह समस्‍या होती है कि जब वे सुबह जागते हैं तो उनकी आंखें फूली फूली (Puffy) नजर आती हैं. दरअसल आंखों के आस-पास की त्वचा काफी संवेदनशील होती है. ये  समस्‍या दरअसल आंखों (Eyes) के आसपास तरल पदार्थ के जमा हो जानें या पेरिऑर्बिटल एडिमा के कारण होता है. यह एक सामान्‍य प्रक्रिया है जो अधिक जंक फूड, नींद की कमी और शराब का सेवन आदि के कारण भी होती है. ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी कुछ ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो अपने खानपान और लाइफ स्‍टाइल में कुछ बदलाव लाकर आप इस समस्‍या से बच सकते हैं. हालांकि आप कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से भी इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

ये हैं घरेलू उपाय

– अगर आपकी आंखों में सूजन दिख रही है तो बर्फ के ठंडे पानी से चेहरा धोएं. ऐसा करने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

– कोल्‍ड कंप्रेस प्रक्रिया के रूप में आप बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े या रुमाल में रखें और इसे आंखों के आसपास धीरे धीरे घुमाएं और सेकाई करें.  देखते देखते सूजन में कमी आएगी.

– इस सूजन को ठीक करने के लिए खीरा भी फायदेमंद है. आप खीरे के कुछ स्लाइस को फ्रिज में रख दें और फिर उन्हें अपनी आंखों पर लगभग 15 मिनट के लिए रख दें. सूजन जल्‍द ही ठीक होने लगेगी.

– आप दो टी बैग्स को पानी में भिगोकर फ्रिज में ठंडा होने रख दें और ठंडा हो जाने पर इसे पलकों पर रखें. आंखों की सूजन कम करने में ये काफी मददगार है.

– एक मेटल का चम्मच लें और इसे कुछ समय के लिए रेफ्रिजरेटर में ठंडा करें. अब इसे कुछ मिनट के लिए आंखों पर रखें. आंखों की सूजन में कमी आएगी.

– आंखों की सूजन की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना 5-6 लीटर पानी पिएं. ऐसा करने से बॉडी टॉक्सिन चीजों को फ्लश कर पाएगा और आंखों की सूजन की समस्‍या भी ठीक रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *