Assam Assembly Election 2021: United People's Party Liberal, BPF release first list of candidates
राजनीति

असम में 4 सीटों पर 12% से अधिक मतदान दर्ज किया गया; कर्नाटक में सुबह 9 बजे तक 8.7%-राजनीति समाचार , फ़र्स्टपोस्ट


चुनाव 2021 तक और वोटों का मतदान लाइव अपडेट: लोकसभा चुनाव दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश के मंडी और मध्य प्रदेश के खंडवा में होंगे। वोटों की गिनती 2 नवंबर को होगी.

प्रतिनिधि छवि। पीटीआई

चुनाव 2021 तक नवीनतम अपडेट: शनिवार को 13 राज्यों में फैली तीन लोकसभा सीटों और 30 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के लिए मंच तैयार है।

लोकसभा चुनाव दादरा और नगर हवेली, मंडी में होंगे। हिमाचल प्रदेश में और मध्य प्रदेश में खंडवा में। मतों की गिनती 2 नवंबर को होगी।

उपचुनाव में जाने वाली 30 विधानसभा सीटों में से पांच असम में, चार पश्चिम बंगाल में, तीन-तीन मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय में, दो-दो बिहार में हैं। कर्नाटक और राजस्थान तथा आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना में एक-एक सीट है। पश्चिम बंगाल

कोविड-19 प्रोटोकॉल की कड़ी सुरक्षा और रखरखाव के बीच 30 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। सभी की निगाहें दिनहाटा पर होंगी क्योंकि टीएमसी के दिग्गज उदयन गुहा अप्रैल के चुनावों में उनसे उस सीट को फिर से हासिल करना चाहते हैं, जो उनसे बीजेपी ने हासिल की थी।

गुहा भाजपा के अशोक मंडल के खिलाफ हैं, जिन्होंने उन्हें 2006 में टीएमसी के रूप में हराया था उम्मीदवार।

अन्य तीन सीटें, जहां उपचुनाव होंगे, वे हैं नदिया जिले में शांतिपुर, उत्तर 24 परगना में खरदा और दक्षिण 24 परगना में गोसाबा।

दिनहाटा और शांतिपुर के उपचुनाव भगवा पार्टी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई हैं। , जो वर्तमान में विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के पलायन से जूझ रहा है। हालांकि, अन्य दो सीटें जीतने वाले उम्मीदवारों की मृत्यु के बाद खाली हो गईं।

राजस्थान

राजस्थान में, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास कम बहुमत है और उन्हें कांग्रेस में पार्टी नेता के साथ संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है। विरोधियों के खेमे के शीर्ष पर सचिन पायलट। परिणाम के दिन देखने के लिए क्रमशः वल्लभनगर और धारियावाड़ सीटें होंगी। वल्लभनगर, गजेंद्र सिंह शक्तावत।

जहां कांग्रेस ने उदयपुर के वल्लभनगर में गजेंद्र शक्तिवत की पत्नी प्रीति को टिकट दिया, वहीं भाजपा ने हिम्मत सिंह झाला को मैदान में उतारा है। भाजपा के पूर्व विधायक और जनता सेना के प्रमुख रणधीर सिंह भिंडर भी निर्दलीय विधायक के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। उनके अलावा, भाजपा के बागी उदयलाल डांगी भी वल्लभनगर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। भूमि हथियाने के आरोपों को लेकर राज्य मंत्रिमंडल से हटाए जाने के बाद जून में एटाला राजेंदर का इस्तीफा।

राजेंद्र, जिन्होंने आरोपों को खारिज किया, टीआरएस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

बिहार

बिहार। विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव देखने को मिल रहा है. यह जनता दल (यू) के विधायकों की मृत्यु का अनुसरण करता है और एनडीए सरकार की स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि सरकार का बहुमत आवश्यक अंक से सिर्फ चार अधिक के साथ एक मामूली अंतर पर टिकी हुई है।

तारापुर में, राजद उम्मीदवार अरुण कुमार साह जद (यू) के राजीव कुमार सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने चंदन सिंह, और कांग्रेस, राजेश मिश्रा को मैदान में उतारा है।

कुशेश्वर स्थान से, जेडी (यू) ने मृतक विधायक शशि भूषण हजारी के बेटे अमन हजारी को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने अतिरेक कुमार को मैदान में उतारा है, जबकि राजद के गणेश भारती इस सीट से पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे। सीटें। सत्तारूढ़ भाजपा ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं और अन्य दो सीटों पर गठबंधन सहयोगी यूपीपीएल को छोड़ दिया है। कांग्रेस ने सभी पांचों में उम्मीदवार खड़े किए, जबकि उसके पूर्व सहयोगी, एआईयूडीएफ और बीपीएफ क्रमशः दो और एक सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। भबनीपुर, मरियानी और थौरा के पदाधिकारियों ने सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने के लिए अपनी सीटों से इस्तीफा दे दिया। निर्वाचित विधायक रूपज्योति कुर्मी और सुशांत बोरगोहेन ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और एआईयूडीएफ से फणीधर तालुकदार अब भाजपा के टिकट पर लड़ रहे हैं।

कर्नाटक और मेघालय

कर्नाटक के हनागल और सिंधी निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव होंगे। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के लिए पहली चुनावी परीक्षा होगी, जिन्होंने बीएस येदियुरप्पा की जगह ली थी।

आंध्र प्रदेश की बडवेल सीट पर भी उपचुनाव होंगे; बिहार में तारापुर और कुशेश्वर निर्वाचन क्षेत्र; मेघालय की राजाबाला, मावरिंगकेंग और मावफलांग सीटें; महाराष्ट्र में देगलुर; और मिजोरम में तुइरियल विधानसभा सीट।

पीटीआई से इनपुट्स के साथ



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.