अल्‍सर से लेकर आंखों की समस्‍या तक दूर करता है सफेद चंदन, जानें फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका
स्वास्थ्य

अल्‍सर से लेकर आंखों की समस्‍या तक दूर करता है सफेद चंदन, जानें फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका

White Sandalwood Benefits : आयुर्वेद में सफेद चंदन (White Sandalwood) की लकड़ी और इसके तेल का इस्तेमाल काफी समय से किया जाता रहा है. सफेद चंदन का इस्तेमाल तेल, साबुन, इत्र और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स को तैयार करने के लिए किया जाता है. इसका इस्‍तेमाल सामान्य सर्दी, खांसी, ब्रोंकाइटिस, बुखार और मुंह और गले में खराश जैसी परेशानी को दूर करने के लिए भी किया जाता है. सफेद चंदन का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं को तैयार करने के लिए भी किया जाता है. ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, इसके इस्तेमाल से यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन (यूटीआई), लिवर डिजीज, गॉलब्लैडस की थैली में होने वाली समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है. तो आइए जानते हैं कि सफेद चंदन का इस्‍तेमाल आप कैसे कर सकते हैं और इसके क्‍या क्‍या फायदे (Benefits) होते हैं.

सफेद चंदन के फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद  

मोतियाबिंद या आखों के पर्दे में आई किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने में सफेद चंदन काफी फायदेमंद हो सकता है. इसका उपयोग कई तरह की औषधि बनाने में भी किया होता है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: ये 3 तरह के तेल हैं बालों के लिए वरदान, कुछ ही दिनों में दिखेगा बेहतरीन रिजल्ट

अल्सर में फायदेमंद

सफेद चंदन के अर्क का इस्तेमाल अल्सर की समस्‍या को दूर करने में भी किया जाता है. सफेद चंदन पेट में दर्द जैसी परेशानी को दूर करने में भी काफी फायदेमंद है.

दांत दर्द का इलाज

दांतों में दर्द की समस्‍या होने पर सफेद चंदन के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. चंदन के तेल का कसैला गुण दांतों और मसूड़ों की मजबूत बनाता है और दांतों में दर्द को दूर करने में प्रभावी होता है.

खुजली की परेशानी

सफेद चंदन स्किन पर होने वाली कई बीमारियों को दूर करने में प्रभावी होता है. स्किन पर किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप सफेद चंदन की लकड़ी का पेस्ट तैयार कर सकते हैं.

संक्रमण करे दूर

सफेद चंदन के इस्तेमाल से संक्रमण की समस्‍या को दूर किया जाता है. अरोमा थेरेपी में चंदन के तेल का इस्तेमाल करने से वायरल और बैक्टीरियल परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: केवल त्वचा ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेस्ट है हल्दी

बॉडी स्‍मेल करे दूर

अगर आप सफेद चंदन का इस्तेमाल स्किन केयर में करें तो आपके शरीर की गंध की समस्‍या भी दूर रहेगी.

इस तरह करें प्रयोग

-सफेद चंदन का इस्तेमाल तेल के रूप में किया जा सकता है.

– इसका इस्‍तेमाल साबुन, क्रीम इत्यादि रूप में भी किया जा सकता है.

-इसका इस्‍तेमाल लेप के रूप में भी किया जा सकता है.

Tags: Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.