अरबी के ये 5 फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान, फिर नहीं करेंगे इस सब्जी को अनदेखा
स्वास्थ्य

अरबी के ये 5 फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान, फिर नहीं करेंगे इस सब्जी को अनदेखा

अरबी, या तारो की जड़ (Taro Root), भारतीय घरों में सबसे ज्यादा उपेक्षित सब्जियों में से एक है. जब हम सब्जी खरीदने जाते हैं, तब भी ऐसा कई बार होता है कि अरबी हमारे सामने आती है और हम इसे इग्नोर करके आगे बढ़ जाते हैं. खुरदरी और मिट्टी की सतह वाली इस सब्जी का टेस्ट बहुत सादा होता है और ये ज्यादातर खाने के मेन्यू में नहीं आती है. लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि अरबी खाने के कई फायदे हैं. इसलिए अगर आप अरबी नहीं खाते हैं, तो आप इन फायदों से चूक सकते हैं. अरबी को वैज्ञानिक रूप से कोलोकैसिया एस्कुलेंटा (Colocasia Esculenta) के तौर में जाना जाता है और ये अरैसी (Araceae) प्लांट फैमिली से संबंधित है. बोरिंग दिखने वाली अरबी पोषक तत्वों का पॉवरहाउस मानी जाती है. ये उन आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई है, जो ज्यादातर लोगों को अपनी डाइट के माध्यम से पर्याप्त नहीं मिलते हैं.

अरबी में फाइबर, विटामिन बी 6, विटामिन ई, फास्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज शामिल हैं. अपनी डाइट में अरबी को शामिल करने से आपको अपनी सेहत को बेहतर बनाने और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद मिल सकती है. चलिए आपको अरबी खाने के कुछ फायदे बताते हैं.

आंखों की सेहत
अरबी में बीटा-कैरोटीन और क्रिप्टोक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी आंखों को स्ट्रांग करने और आंखों की हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट उस दर को धीमा कर देते हैं, जिस दर पर आपकी आंखों के सेल्स बढ़ते हैं. ये आपको मैक्यूलर डिजनरेशन( रेटिना को नुकसान) और मोतियाबिंद होने से रोकती हैं.

यह भी पढ़ें-
गंजेपन को दूर करने में नई दवा करेगी मदद, एक महीने में फिर से उगने लगेंगे बाल – स्टडी

इम्यूनिटी
अरबी विटामिन सी जैसे मिनरल्स से भरी हुई है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है. यदि आप अक्सर अरबी खाते हैं, तो ये सुनिश्चित करेगी कि आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन सी मिले और आपको बीमारी से लड़ने में भी मदद मिलेगी.

ब्लड शुगर
अरबी में दो प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो है फाइबर और रिसिस्टेंट स्टार्च (Resistant Starch), जो बॉडी में ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इंसान स्टार्च को पचा नहीं सकता है, इसलिए ये अवशोषित नहीं होता है और ब्लड शुगर के लेवल को प्रभावित नहीं करता है. अरबी खाने से डाइजेशन प्रोसेस स्लो हो जाता है, जिससे खाने के बाद अचानक शुगर बढ़ने से रोका जा सकता है.

वजन घटना
अगर आप अपनी डेली डाइट में अरबी को शामिल करते हैं, तो ये आपको हेल्दी तरीके से वजन कम करने में मदद कर सकती है. क्योंकि ये सब्जी डाइजेशन प्रोसेस को धीमा कर देती है, ये पेट को ज्यादा समय तक भरा हुआ बनाए रखती है. ये आपको ज्यादा खाने और अतिरिक्त कैलोरी लेने से रोकती है, जिससे कि वजन बढ़ता है.

यह भी पढ़ें-
टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से नहीं बचाते विटामिन डी सप्लीमेंट्स – स्टडी

हार्ट हेल्थ
स्टडीज से पता चला है कि जो लोग ज्यादा फाइबर खाते हैं उनमें हार्ट डिजीज विकसित होने का जोखिम कम होता है. अरबी फाइबर से भरपूर होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करती है. इसमें पोटेशियम भी होता है, जो तनाव से राहत और हार्ट रेट को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.