Initial unemployment benefits, a proxy for layoffs, decreased to 281,000 last week from a revised 291,000 a week earlier, the Labor Department said  (Photo: AFP)
राजनीति

अमेरिकी बेरोजगार दावे नए महामारी के निचले स्तर पर गिरते हैं


नियोक्ता अधिक काम पर रखने के लिए संघर्ष करते हुए अपने कर्मचारियों को रोक रहे हैं

बेरोजगारी लाभ के लिए कामगारों की फाइलिंग पिछले सप्ताह अपने सबसे निचले स्तर तक गिर गई, जब से कोरोनोवायरस महामारी शुरू हुई, क्योंकि नियोक्ताओं ने एक कड़े श्रम बाजार में कर्मचारियों के लिए प्रतिस्पर्धा की।

श्रम विभाग ने गुरुवार को कहा, प्रारंभिक बेरोजगारी लाभ, छंटनी के लिए एक प्रॉक्सी, पिछले सप्ताह एक सप्ताह पहले संशोधित 291,000 से घटकर 281,000 हो गया।

“आप महामारी से पहले औसत की ओर निरंतर प्रगति देख रहे हैं,” नेला रिचर्डसन, मानव-संसाधन सॉफ्टवेयर फर्म ऑटोमैटिक डेटा प्रोसेसिंग इंक के एक अर्थशास्त्री ने गुरुवार के डेटा से पहले कहा। हायरिंग और डिमांड दोनों मजबूत बनी हुई हैं, जिससे कंपनियां दूसरों को काम पर रखने की कोशिश करते हुए अपने पास मौजूद कर्मचारियों को पकड़ने के लिए उत्सुक रहती हैं।

“यह है कर्मचारियों को कर्मचारियों पर रखने के लिए, विशेष रूप से कम वेतन वाली सेवा नौकरियों में, नियोक्ताओं के लिए एक चुनौती रही है।” जुलाई के मध्य में 424,000 के हालिया शिखर से नीचे लेकिन 2019 के साप्ताहिक औसत 218,000 से ऊपर बना हुआ है। डेल्टा संस्करण के कारण कोविद -19 मामलों में वृद्धि और इसके कारण होने वाली आर्थिक अनिश्चितता के बावजूद गर्मियों में इसमें गिरावट आई।

छंटनी उसी समय घट रही है जब श्रमिकों की रिकॉर्ड संख्या अपनी नौकरी छोड़ रही है, जो श्रमिकों का विश्वास दिखा रही है। श्रम बाजार में। अगस्त में लगभग 4.3 मिलियन श्रमिकों ने अपनी नौकरी छोड़ दी, जो 2000 के बाद से सबसे अधिक दर्ज मासिक आंकड़ा है। जो श्रमिक स्वेच्छा से अपनी नौकरी छोड़ते हैं, वे बेरोजगारी लाभ के लिए योग्य नहीं हैं, और इसलिए दावों के आंकड़ों में दिखाई नहीं देते हैं।

कंपनियां अधिक भुगतान कर रही हैं। कर्मचारियों को आकर्षित करने और रखने के लिए: सितंबर में सभी निजी क्षेत्र के श्रमिकों के लिए औसत प्रति घंटा आय एक साल पहले की तुलना में 4.6% बढ़ी, फरवरी के बाद से विकास की सबसे तेज दर।

“हम नौकरी चाहने वालों की उस लहर को वापस नहीं देख रहे हैं, और ऐसा इसलिए है क्योंकि, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, हम अभी भी एक महामारी में हैं,” ऐनी एलिजाबेथ कोंकेल, जॉब्स वेबसाइट वास्तव में एक अर्थशास्त्री ने कहा। “नियोक्ता यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, 'मुझे उन श्रमिकों को कैसे प्राप्त करना चाहिए जिनकी मुझे आवश्यकता है?' और इसका उपयोग करना ऐसा करने के लिए विभिन्न उपकरण,” जैसे शुरुआती बोनस, उच्च वेतन और अधिक लाभ की पेशकश, उसने कहा।

कंपनियां श्रमिकों के सिकुड़े हुए पूल के लिए भी प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। श्रम-बल की भागीदारी दर-जनवरी 2020 में नौकरी पाने वाले या सक्रिय रूप से नौकरी चाहने वाले वयस्कों की हिस्सेदारी 63.4% थी, जो महामारी के आगमन के साथ घटने से पहले थी, और केवल 61.6% तक ही ठीक हुई है। स्कूल और बच्चों की देखभाल में व्यवधान जैसे लंबे समय तक चलने वाली शिफ्टों के साथ-साथ सेवानिवृत्ति में तेजी लाने जैसी महामारी के प्रभावों ने उपलब्ध श्रमिकों की संख्या को कम कर दिया है।

यह स्पष्ट नहीं है कि उनमें से कितने श्रमिक कभी श्रम बल में वापस आएंगे। सेंट लुइस फेड के नए शोध में पाया गया कि महामारी की शुरुआत से श्रम बल छोड़ने वाले 5.25 मिलियन में से तीन मिलियन से अधिक अमेरिकी जल्दी सेवानिवृत्त हो गए।

अस्थायी, संघीय रूप से संवर्धित महामारी-सहायता कार्यक्रमों की समाप्ति के बावजूद , कुछ राज्यों ने आवेदनों को संसाधित करने में तकनीकी देरी के कारण ऐसे लाभों के लिए अतिरिक्त दावों की रिपोर्ट करना जारी रखा है। यह दर्शाता है कि राज्य की बेरोजगारी-बीमा प्रणाली कितनी अभिभूत थी, सुश्री कोंकेल ने कहा। हमारे न्यूज़लेटर।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!