अपराजिता के नीले फूल होते हैं जितने खूबसूरत, उससे भी बढ़कर हैं इसके स्वास्थ्य लाभ
स्वास्थ्य

अपराजिता के नीले फूल होते हैं जितने खूबसूरत, उससे भी बढ़कर हैं इसके स्वास्थ्य लाभ

Benefits of Aparajita flower: अपराजिता के फूल आपने देखे होंगे. नीले रंग के अपराजिता के फूल देखने में जितने खूबसूरत और आकर्षक होते हैं, स्वास्थ्य के लिहाज से भी ये उतने ही अधिक फायदेमंद होते हैं. वैसे तो अपराजिता के फूल दो रंग के होते हैं नीले और सफेद. आयुर्वेद में अपराजिता के फूल का इस्तेमाल कई रोगों के उपचार में किया जाता है. अपराजिता के नीले-नीले फूल में कई तरह को होल्दी प्रॉपर्टीज और एंटीऑक्सिडेंट तत्व होते हैं, जो एग्जायटी, स्ट्रेस से लेकर कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. इस फूल के फायदे कई और हैं, जानें अपराजिता के फूल में मौजूद पोषक तत्व और सेहत पर होने वाले इसके फायदों के बारे में…

अपराजिता के फूल में मौजूद पोषक तत्व
स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अपराजिता टेरनैटिन्स नामक कम्पाउंड से भरपूर होता है, जिससे इसे यह नीला रंग प्राप्त होता है. अपराजिता के नीले फूल में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जैसे पी-कोमैरिक एसिड, डेलफिनिडिन-3, कैम्फेरॉल, 5-ग्लूकोसाइड आदि. ये सभी एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

इसे भी पढ़ें: कभी पी है नीली चाय? वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को भी रखती है दूर, इस तरह बनाएं

अपराजिता के फूल के फायदे

क्रोनिक डिजीज से बचाए
अपराजिता के नीले रंग के फूल के फायदों की बात करें, तो इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा के लिए जिम्मेदार होते हैं. यह इंफ्लेमेशन को कम करके कई तरह के क्रोनिक डिजीज से बचाने में भी मदद कर सकता है. इसके अर्क से बनी चाय पीने से सूजन और दर्द दूर होता है. शरीर में होने वाले अंदरूनी और बाहरी सूजन को भी प्रभावी ढंग से कम कर सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए
अपराजिता के फूल के अर्क से बनी चाय पीने से शरीर को इंफ्लेमेशन और कई तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. ऐसा इसलिए संभव है, क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉएड्स होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.

वजन कम करने में सहायक
कुछ स्टडीज के अनुसार, अपराजिता के फूल काफी हद तक वजन घटाने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. अपराजिता के फूल के अर्क के सेवन से शरीर में फैट सेल्स का निर्माण धीरे होता है, जिससे वजन नहीं बढ़ता. यह फूल टेरनैटिन्स नामक तत्वों का उपयोग करके शरीर में वसा कोशिकाओं के संश्लेषण को अवरुद्ध करने में मदद कर सकता है. हालांकि, अभी इस पर और शोध करना बाकी है कि कैसे अपराजिता के फूल वजन घटाने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाएं हरा लहसुन, दिल से लेकर पेट की सेहत का रखे ख्याल

ब्लड प्रेशर को कम करे
टेरनैटिन्स हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को भी कम कम करने में मदद कर सकता है. इस फूल में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो इंफ्लेमेशन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है.

पाचन तंत्र को रखे स्वस्थ
अपराजिता के फूल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पेट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाकर पाचन में मदद करता है. इसकी कृमिनाशक तत्व (anthelminthic property)आंतों में कीड़े के विकास को रोकने में भी मदद करती है. आंतों को स्वस्थ रखती है. पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है.

कैंसर के जोखिम को करे कम
अपराजिता के पौधे में क्यूएरसेटिन (Quercetin) कम्पाउंड होता है, जो कैंसर कोशिकाओं को शरीर में बढ़ने से रोकता है. दरअसल, क्यूएरसेटिन एंटी-ब्रेस्ट कैंसर एक्टिविटी के लिए जाना जाता है. ऐसे में इस फूल के अर्क में मौजूद एंटीमेटास्टेटिक एक्टिविटी ब्रेस्ट में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता है.

यूं बनाएं अपराजिता के नीले फूल की चाय
यदि आप इन तमाम शारीरिक समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं, तो अपराजिता के नीले फूल से बनी चाय का सेवन जरूर करें. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप पानी, तीन से चार अपराजिता के फूल और स्वादानुसार शहद. पानी का उबाल लें. अब इसमें फूलों को धोकर डाल दें. इसे 4-5 मिनट तक पानी में ढंककर छोड़ दें. एक कप में इसे छान लें और शहद मिलाएं. इस ब्लू टी को आप नाश्ते में और दोपहर का भोजन करने के बाद पी सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.