अपने बच्चों को एक्सरसाइज करने के लिए इन 4 तरीकों से करें प्रेरित, जानें व्यायाम के फायदे
स्वास्थ्य

अपने बच्चों को एक्सरसाइज करने के लिए इन 4 तरीकों से करें प्रेरित, जानें व्यायाम के फायदे

Exercise Benefits For Children: बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. खासकर, आज के कोरोना महामारी (coronavirus pandemic) के दौर में अधिकतर बच्चे मेंटली अनहेल्दी हो रहे हैं. शारीरिक एक्टिविटी कम होने से बच्चों में वजन बढ़ रहा है. पहले जिस तरह से बच्चे स्कूल जाते थे, बाहर खेलते थे, अब पिछले दो साल से सारी एक्टिविटी बंद हो चुकी है. ऑनलाइन क्लासेज, टीवी, मोबाइल में सारा दिन लगे रहते हैं. घर में रहकर बच्चे चिड़चिड़े हो गए हैं. उनमें गुस्सा, तनाव, चिंता नजर आने लगा है. ऐसे में जरूरी है कि पेरेंट्स बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी और फिट रखने के लिए उनमें भी एक्सरसाइज करने की आदत विकसित करें. एक्सरसाइज करेंगे, तो उनकी मांसपेशियां, दिल, फेफड़ों, हड्डियों को मजबूती भी मिलेगी.

यूं करें बच्चों में एक्सरसाइज करने की आदत डेवलप

  • यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से लंबी उम्र तक स्वस्थ बने रहें, तो उन्हें एक्सरसाइज, आउटडोर गेम्स के महत्व के बारे में समझाएं. उनकी उम्र के मुताबिक कुछ इक्विप्मेंट जैसे स्केट्स, फुटबॉल, स्किपिंग रोप, बैडमिंटन आदि आउटडोर खेलने वाली स्पोर्ट्स सामग्री लेकर आएं. उन्हें छत या पार्क में 1 घंटा खेलने जाने के लिए मोटिवेट करें. इससे उनकी मांसपेशियां, हड्डियां मजबूत बनेंगी, साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, कैलोरी बर्न होगी.

इसे भी पढ़ें: कोराना महामारी के बीच बच्चों में बढ़ रहा है मेंटल स्‍ट्रेस, इन टिप्स के जरिए रखें उनका ख्‍याल

  • आप चाहें तो 3-4 दिनों के लिए कहीं बाहर घूमने के लिए जाएं. पिकनिक मनाकर आएं. यदि संभव है, तो बच्चों को हाइकिंग, कैंपिंग, स्विमिंग जरूर कराने ले जाएं. घर से कुछ दिनों के लिए बाहर जाकर वे मेंटली स्ट्रॉन्ग, फ्रेश महसूस करेंगे. संभव है, तो उनके बेस्ट फ्रेंड्स के साथ भी छोटी सी वेकेंशन ट्रिप प्लान कर सकते हैं. बच्चे जितना प्रकृति, पहाड़ों के बीच बीच-बीच में छुट्टियां मानने के लिए जाएंगे, उनके अंदर हेल्दी पर्यावरण के महत्व के बारे में भी समझ विकसित होगी.
  • बच्चों को सारा दिन मोबाइल, टीवी, लैपटॉप के सामने ना बैठने दें. उन्हें घर के छोटे-मोटे कामों में हाथ बटाने के लिए कहें. उनमें अपने कमरे को सही से मैनेज करने की आदत डेवलप करें. इससे वे फिजिकली एक्टिव भी रहेंगे और जिम्मेदार भी बनेंगे. यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे टीवी, मोबाइल से दूर रहें, तो आपको भी उनके साथ बच्चा बनना पड़ेगा. उनके साथ रस्सी कूदने, हूला हूपिंग, जम्पिंग जैक्स जैसी एक्टिविटी करें.
  • प्रतिदिन उन्हें 10-15 मिनट हल्के एक्सरसाइज, योग, मेडिटेशन करने के लिए कहें. इसके लिए आपको उनके साथ रहना होगा. शुरुआत में उन्हें हल्के एक्सरसाइज ही करने के लिए कहें. एरोबिक एक्टिविटी में स्विमिंग, रनिंग, साइकलिंग बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

यह भी पढ़ें: बच्चों को जरूर सिखाएं ये 4 योगासन, बढ़ेगी उनकी हाइट

बच्चों के लिए एक्सरसाइज करने के फायदे

  • बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होगा.
  • उनकी हड्डियां, मांसपेशियां मजबूत होंगी.
  • शरीर में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन बना रहेगा.
  • बच्चों की शारीरिक फ्लेक्सिबिलिटी बनाए रखने के लिए योग, एक्सरसाइज जरूरी है.
  • वजन और बढ़ते मोटापे की समस्या दूर होगी.
  • कई तरह के जीवनशैली संबंधित रोगों से होगा बचाव.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.