अनियमित पीरियड्स में जरूर करें इन 5 फूड्स का सेवन, दूर होंगी परेशानियां
स्वास्थ्य

अनियमित पीरियड्स में जरूर करें इन 5 फूड्स का सेवन, दूर होंगी परेशानियां | women-special – News in Hindi

महिलाओं के लिए अनियमित पीरियड्स (Menstruation) बुरे सपने की तरह होते हैं. हॉर्मोनल असंतुलन, अधिक वजन या कम वजन और गतिहीन जीवनशैली महिलाओं के अनियमित पीरियड्स के प्रमुख कारण हैं. मासिक धर्म चक्र में अनियमितता वजन बढ़ने का कारण बन सकती है. ऐसे में पेट में सूजन, ब्लोटिंग, चेहरे पर बाल और मूड स्विंग भी देखने को मिल सकते हैं. अनियमित पीरियड्स से डील करने के लिए लाइफस्टाइल में सुधार, वजन कम करना, अच्छा खाना, नियमित कसरत करना जरूरी है. कुछ सुपर फूड्स हैं जो अनियमित पीरियड्स को ही कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ मोनिशा अशोकन ने इंस्टाग्राम पर कुछ फूड बताए हैं, जो अनियमित पीरियड्स में सहायक हैं. मोनिशा ने बताया है कि मासिक धर्म प्रजनन स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण संकेत है. कई महिलाएं पीरियड्स में देरी का अनुभव करती हैं. यह हॉर्मोनल असंतुलन, तनाव, दवाओं, वजन में बदलाव आदि के कारण हो सकता है.

देरी की अवधि चिंताजनक और वास्तव में परेशान करने वाली हो सकती है लेकिन अच्छी खबर यह है कि असल में आप प्राकृतिक तरीके से अपने मासिक धर्म को सही कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि कि इममेंगॉग्स (Emmenagogues) ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं. Emmenagogues जड़ी बूटी है जो गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करते हैं. इनमें से कुछ जड़ी-बूटियां अनियमित पीरियड्स को सही करती हैं.

इसे भी पढ़ेंः पीरियड्स के दौरान ऑफिस का काम ऐसे करें मैनेज, अपनाएं ये खास टिप्स

अनियमित पीरियड्स के लिए कुछ सुपर फूड्सविटामिन सी के फल
मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ फायदेमंद हो सकते हैं. उदाहरण के लिए पपीता एक ऐसा फल है जिसमें कैरोटीन होता है, जो एस्ट्रोजन हॉर्मोन को उत्तेजित कर सकता है. अनानास को विटामिन सी का फल माना जाता है जो सूजन कम करने में सहायक है. नींबू, कीवी और संतरा भी अनियमित पीरियड्स के लिए अच्छे होते हैं.

हल्दी
हल्दी गर्भाशय में रक्त प्रवाह को उत्तेजित कर सकती है. शरीर पर एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव होता है जो गर्भाशय का विस्तार और मासिक धर्म को प्रेरित करता है. मासिक धर्म की अनियमितताओं को कम करने के लिए हल्दी का दूध पीया जा सकता है.

गुड़
मोनिशा ने अपनी लिस्ट में गुड़ का सेवन मासिक धर्म के लिए अच्छा बताया है. इसे तिल, हल्दी और कैरेम के बीजों के साथ एक गिलास गर्म पानी में चबाया जा सकता है. इसका नियमित सेवन करने से पीरियड्स को रोका जा सकता है और समय से पहले भी लाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः महिला की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है सोने का समय, जानें कैसे

चुकंदर
चुकंदर में आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड होता है. यह पानी की कमी और सूजन कम करने में सहायक है. पीरियड्स में ये कॉमन समस्या रहती है इसलिए मोनिशा ने चुकंदर को फूड में शामिल किया है. इससे पीरियड्स आने में यह सहायक होता है.

अदरक
अदरक को डाइट में शामिल करने से मासिक धर्म की अनियमितता कम हो जाती है. पीरियड्स को प्रेरित करने के लिए अदरक को शहद के साथ मिलाकर एक चम्मच पिया जा सकता है. पीरियड्स में अनियमितता के समय पर्याप्त मात्र में अदरक का सेवन करना चाहिए.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *