News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

अचानक वजन घटना और बढ़ना भी हो सकते हैं थायराइड के संकेत

हाइलाइट्स

हेल्दी डाइट से थायराइड को बैलेंस किया जा सकता है.
थायराइड को कंट्रोल करने के लिए शुगर फ्री डाइट लें.

Remedies for Thyroid : अगर आपका वजन लगातार घट और बढ़ रहा है तो ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है, क्योंकि ये थायराइड  के लक्षण हो सकते हैं. थायराइड की समस्या आजकल आम है अधिकतर लोग अपनी खराब लाइफस्टाइल के कारण थायराइड का शिकार हो रहे हैं.
डॉक्टर्स इसके लक्षणों को साइलेंट किलर मानते हैं क्योंकि अधिकतर लोगों को इसके बारे में पता ही तब चलता है जब वह पूरी तरह इसकी चपेट में आ चुके होते हैं. थायराइड को कंट्रोल करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है, लाइफ स्टाइल में कुछ सिंपल बदलावों जैसे डाइट में पौष्टिक आहार और स्ट्रेस को कम करके थायराइड को बैलेंस किया जा सकता है. आइए जानते हैं क्या है, थायराइड के लक्षण और बचाव.

क्या हैं थायराइड के लक्षण?
हेल्थ लाइन के अनुसार थायराइड के कई लक्षण हो सकते हैं जिनमें कुछ इस प्रकार हैं –
-चिड़चिड़ा होना.
-अधिक पसीना आना.
-हाथों का काँपना.
-बालों का पतला होना.
-वजन घटना या बढ़ना.
-मांसपेशियों में कमजोरी एवं दर्द रहना.
-दिल की धड़कन बढ़ना.
-महिलाओं में पीरियड्स के दौरान अनियमितता

क्या है इलाज?
डॉक्टर से सलाह लेना और उनके कहे अनुसार चलना थायराइड के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है उसके साथ साथ कुछ और तरीके हैं जो आप घर पर अपना सकते हैं.

शुगर फ्री डाइट
थायराइड की स्थिति में आपको शुगर की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए शुगर फ्री डाइट लें. चीनी आपके शरीर की सूजन को बढ़ा सकती है और शरीर में सूजन बढ़ने से समस्या गंभीर हो सकती है.

विटामिन बी
विटामिन बी की मात्रा को बढ़ाकर अपना स्वास्थ्य बेहतर कर सकते हैं. विटामिन बी-12 सप्लीमेंट लेने से हाइपोथायरायडिज्म के कारण शरीर में हुए कई नुकसानों को ठीक करने में मदद मिल सकती है.

खान-पान को ठीक करें
थायराइड के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपने खान-पान को सही करना. स्टार्च से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे ब्रेड खाने के बजाय साबुत अनाज जैसे गेहूँ रागी और जई खाएं. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन करने से बचें. सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थ यानि प्रोसेस्ड फूड खाने से बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे!

Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.