अगर नहीं खाना चाहते पनीर और मीट तो इस एक चीज से कर सकते हैं प्रोटीन की कमी पूरी
स्वास्थ्य

अगर नहीं खाना चाहते पनीर और मीट तो इस एक चीज से कर सकते हैं प्रोटीन की कमी पूरी

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सही डाइट न ले पाने के कारण शरीर में प्रोटीन और  विटामिन जैसे पोषक तत्वोंकी कमी आम बात हो गई है. वहीं कई आहार विशेषज्ञ शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पनीर और मीट जैसी चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं. कुछ लोगों को पनीर पंसद नहीं होता, तो कुछ लोग शाकाहारी होने के कारण मीट का सेवन नहीं कर सकते. ऐसे में टोफू (Tofu) शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

दरअसल, टोफू को आम भाषा में सोया पनीर (Soya paneer) भी कहा जाता है. यह प्रोटीन रिच होने के साथ-साथ शरीर में आयरन, अमीनो एसिड, जिंक, पोटेशियम और विटामिन की कमी को भी पूरा करता है. इसके अलावा जिन लोगों को दूध, दही, पनीर और अंडे जैसे आहारों से परहेज होता है, वो आसानी से टोफू का सेवन कर के शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर है टोफू- टोफू में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, आयरन, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ  भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स भी मौजूद रहते हैं. जिसके कारण इसे पोषण का खजाना कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: Spices For Health Care: जानें इन 5 मसालों के बारे में, जो सेहत को दुरुस्त रखने में हैं मददगार

प्रोटीन की कमी को पूरा करता है टोफू- विशेषज्ञों के अनुसार टोफू 100 ग्राम टोफू में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें 40-45 कैलौरी शरीर में प्रोटीन की जरुरत को पूरा करती है. यही कारण है कि खासकर शाकाहारी लोगों को टोफू डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है.

मसल्स को मजबूत करेगा टोफू- पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ टोफू मसल्स को भी ताकतवर बनाने का काम करता है. इसमें मौजूद कैल्शियम जहां हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है, वहीं यह बच्चों और खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद भी होता है.

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन – टोफू में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म कर के स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाता है. जिससे न सिर्फ उम्र का असर त्वचा पर कम लगता है, बल्कि यह ऑस्टियोपोरोसिस और स्तन कैंसर जैसे रोग होने की संभावना को भी काफी हद तक कम कर देता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में करता है मदद- प्रोटीन रिच और पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ टोफू शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कंट्रोल करने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: Diet For Control Thyroid: ये चीजें थॉयराइड को कंट्रोल करने में कर सकती हैं मदद

बालों के लिए फायदेमंद है टोफू- प्रोटीन रिच होने के कारण टोफू बालों के लिए कोराटिन का काम करता है. जिससे न सिर्फ बाल झड़ने कम हो जाते हैं, बल्कि बाल चमकदार और मुलायम भी दिखने लगते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.